अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इन 4 समस्‍याओं की वजह कहीं फोलिक एसिड की कमी तो नहीं

पानी में घुलनशील विटामिन है फाेेलिक एसिड
पानी में घुलनशील विटामिन है फाेेलिक एसिड

आज की तेज रफ्तार भागती हुई जिंदगी में खानपान से सबसे ज्‍यादा समझौता होता है। भूख लगने पर हम खाते तो हैं, मगर अक्‍सर उसमें पोषण छूट जाता है। पोषक तत्वों की कमी शरीर पर कुछ संकेतों से दिखने लगती है। इन महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक फोलिक एसिड भी है। इसे विटामिन बी9 के नाम से भी जाना जाता है। यह विटामिन नई कोशिकाओं के उत्पादन, इम्यून सिस्टम के कार्य में मदद करता है। यह पानी में घुलनशील विटामिन बी है। अगर आपके शरीर में विटामिन बी9 या फोलिक एसिड की कमी होती है तो इसे कुछ संकेतों की मदद से पहचाना जा सकता है। आज आपको फोलिक एसिड की कमी के संकेतों के बारे में बताते हैं।

स्मार्टफोन, वॉट्सएप या फेसबुक नहीं, पोटैशियम की कमी से नहीं आ रही नींद

पाचन समस्या
पाचन समस्या

पाचन को बेहतर बनाने के लिए फोलिक एसिड जरूरी होता है। यह पेट में एसिड के उत्पादन को उत्तेजित करने में मदद करता है। इससे पाचन तंत्र बेहतर तरीके से कार्य कर पाता है। मगर इसकी कमी की वजह से कब्ज, क्रैम्प, डायरिया और जी मिचलाने जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

बच्‍चों की सेहत बनानी है तो उनकी डाइट में शामिल कीजिए ये खास चीजें

त्वचा का पीला हो जाना
त्वचा का पीला हो जाना

हीमोग्लोबिन एक प्रोटीन है जो लाल रक्त कोशिकाओं में मौजूद होता है। यह कोशिकाएं फेफड़ों से शरीर के ऊतकों में ऑक्सीजन लेकर जाती हैं। फोलिक एसिड की कमी से आपके शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं कम होती हैं जिसकी वजह से त्वचा पीली पड़ जाती है।

घर में छिपे मच्छरों से छुटकारा दिलाएंगी 6 चीजें

सांस में कमी
सांस में कमी

जब शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है तो आपको सांस लेने में दिक्कत होने लगती है। इससे यह पता लगता है कि आपके शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी है। यह फोलिक एसिड की कमी की वजह से होता है। इसके साथ ही सांस में कमी दिल की रफ्तार बढ़े होने का संकेत होता है।

ये टिप्‍स अपनाकर बदलते मौसम में बरकरार रखें अपनी सेहत

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:These 4 problems could be the reason of folic acid deficiency