DA Image
2 अप्रैल, 2020|9:36|IST

अगली स्टोरी

बड़े काम का है गन्ने का जूस, दूर करता है कैंसर व एनीमिया की बीमारी

juice

बहुत कम लोगों को पता है कि गन्ने के जूस का सही तरीके से सेवन किया जाए तो यह कई बीमारियों को जड़ से खत्म कर देता हैृ। गन्ने के जूस में एंटी कैंसर व एंटी ऑक्सीडेंट गुणों की भरमार होती है, इसलिए यह एक तरह का मल्टी मिनरल पौधा है, जो कई बीमारियों को रोकता है। www.myupchar.com से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्त शुक्ला के अनुसार, गन्ने में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस, लोहा, जस्ता, पोटेशियम, विटामिन ए होता है।

आसानी से उपलब्ध हो जाता है गन्ना

गन्ने का जूस आमतौर पर सड़कों के किनारे आसानी से मिल जाता है। गर्मी के मौसम में इसकी मांग बढ़ जाती है। पौष्टिक तत्वों से भरपूर गन्ने में कई एंटी कैंसर तत्व होते हैं। यह न केवल कैंसर से बचाता है, गन्ना शरीर में कैंसर के लिए विकसित हो रही कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है।

किडनी स्टोन दूर करता है गन्ना

गन्ना जितना रसीला होता है, उतना ही स्वास्थ्य के लिए सेहतमंद होता है। गन्ने का जूस किडनी स्टोन को दूर करने में मदद करता है। कई डॉक्टर तो किडनी स्टोन के मरीज को गन्ने का जूस पीने की भी सलाह देते हैं। दरअसल गन्ने के रस में मूल रूप से अम्लीय गुण पाए जाते हैं। इस कारण से किडनी में जो स्टोन होता है वह गन्ने के जूस का ज्यादा सेवन करने से धीरे-धीरे गलते जाता है और बगैर किसी ऑपरेशन या दवा के प्राकृतिक तरीके से स्टोन का हटाया जा सकता है। लेकिन इसके लिए गन्ने के जूस का नियमित सेवन करना अनिवार्य होता है। ऐसा करने पर गन्ने का जूस किडनी स्टोन का रोज धीरे-धीरे क्षरण कर देता है।

यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन को दूर करता है गन्ना

गन्ने का जूस यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन को भी दूर करने में सहायक है। अनेक शोध में पता चला है कि गन्ने के जूस में ड्यूरेटिक गुण पाए जाते हैं। इसलिए अपने इसी गुण के कारण गन्ने के जूस यूरिनरी इंफेक्शन से शरीर को बचाता है। मूत्र नली में जलन या संक्रमण से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में भी गन्ने का जूस काफी मददगार होता है।

शरीर में मजबूत होती है रोग प्रतिरोधक क्षमता

गन्ने का जूस शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करता है। एक रिसर्च के मुताबिक गन्ने के जूस का सेवन यदि नियमित किया जाए तो मौसमी बीमारियों के प्रकोप से बचा जा सकता है। आमतौर पर कई लोगों को मौसम बदलने के साथ ही संक्रमित बीमारियां चपेट में ले लेती है। ऐसे लोग सर्दी, खांसी, वायरल बुखार जैसी बीमारियों से ग्रसित हो जाते हैं। इन लोगों को थोड़े से व्यायाम के साथ गन्ने के जूस का सेवन जरूर करना चाहिए।

दूर होगी खून की कमी

गन्ने का जूस शरीर में खून की कमी को दूर सकता है। गन्ने का जूस शरीर को ऊर्जा देने के साथ हीमोग्लोबिन बढ़ाने में भी सहायक है। महिलाओं में विशेषकर हीमोग्लोबिन की कमी पाई जाती है। ऐसे में महिलाओं को गन्ने का जूस जरूर पीना चाहिए। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि गन्ने का जूस पीते समय उसमें थोड़ा सा नींबू भी जरूर मिला लें, क्योंकि नींबू में विटामिन सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है और विटामिन सी हीमोग्लोबिन को अवशोषित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

www.myupchar.com से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्त शुक्ला के अनुसार, सड़क किनारे मिलने वाले गन्ने के जूस में अशुद्ध पानी के कारण दस्त लग सकते हैं। साथ ही गन्ने का जूस ताजा पिएं। फ्रीज में न रखें।

अधिक जानकारी के लिए देखें : https://www.myupchar.com/tips/ganne-ke-juice-ke-fayde-aur-nuksan-in-hindi

स्वास्थ्य आलेख www.myUpchar.com द्वारा लिखे गए हैं, जो सेहत संबंधी भरोसेमंद जानकारी प्रदान करने वाला देश का सबसे बड़ा स्रोत है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Sugarcane juice is very useful removes cancer and anemia disease