फोटो गैलरी

Hindi Newsसावधान! बच्चों को जंक फूड से बचाना है तो टीवी पर मत देखने दें ये चीजें...

सावधान! बच्चों को जंक फूड से बचाना है तो टीवी पर मत देखने दें ये चीजें...

वैज्ञानिकों ने एक नए अध्ययन में पाया कि टीवी पर दिखाए जाने वाले अधिक विज्ञापन युवकों के खराब स्वास्थ्य के लिए जिम्मेदार हैं। उन्होंने बताया कि टीवी विज्ञापनों को देखकर युवकों की जंक फूड खाने की आदत...

सावधान! बच्चों को जंक फूड से बचाना है तो टीवी पर मत देखने दें ये चीजें...
एजेंसी,लंदनWed, 17 Jan 2018 06:29 PM
ऐप पर पढ़ें

वैज्ञानिकों ने एक नए अध्ययन में पाया कि टीवी पर दिखाए जाने वाले अधिक विज्ञापन युवकों के खराब स्वास्थ्य के लिए जिम्मेदार हैं। उन्होंने बताया कि टीवी विज्ञापनों को देखकर युवकों की जंक फूड खाने की आदत पड़ जाती है। 

हालांकि रिसर्च में ये भी सामने आया है कि टीवी पर घंटों चिपके रहने की बजाय नेटफ्लिक्स जैसी वेबसाइटों पर शो देखना युवकों के स्वास्थ्य के लिए अधिक लाभकारी है। अध्ययन के अनुसार एक साल में टीवी कम देखने वालों की तुलना में टीवी देखने वाले युवक 500 से अधिक अतिरिक्त चिप्स, बिस्कुट और ठंडे पेय जैसी चीजों का सेवन करते हैं।          

कैंसर रिसर्च यूके ने 11 से 19 वर्ष की आयु वाले 3,348 युवकों से उनकी टीवी देखने की आदतों और खानपान से जुड़ी आदतों पर सवाल किए। टीवी पर धारावाहिकों के दौरान विज्ञापन देखने वाले युवक शक्तिवर्धक और अन्य ठंडे पेय (जिनमें शुगर अधिक होती है) और टेक-अवे और चिप्स जैसी चीजों का सेवन अधिक करते हैं।

कैंसर रिसर्च यूके की ज्योत्सना वोहरा ने कहा, 'हम यह दावा नहीं कर रहे कि टीवी देखने वाले युवक पागलों की तरह जंक फूड खाते हैं लेकिन अध्ययन में पाया गया कि विज्ञापनों और खानपान की आदतों में एक गहरा संबंध है।' उन्होंने कहा, 'हमारे अध्ययन के अनुसार जंक फूड टीवी मार्केटिंग को कम करने से मोटापे की समस्या से निपटने में मदद मिलेगी।'

ये भी पढ़ें:

अगर रोज बाहर का खाना खा रहे हैं तो इस खतरे से सावधान रहें

रोज CHEESE खाने से कम होता है दिल की बीमारी का खतरा

वजन को नियंत्रित रखता है मटर, जानें इसके अनेक फायदे

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें