DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

weight loss की इस दवा को लंबी अवधि के लिए भी मिली मंजूरी

stomach fat can affect your brain

अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने weight loss के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा फेंटरमाइन के लंबी अवधि में इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। इस दवा को 60 साल पहले 3 माह की अवधि में इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी गई थी।

एक अध्ययन में कहा गया है कि इस दवा के लंबी अवधि में इस्तेमाल से ब्लड प्रेशर या हार्ट अटैक, स्ट्रोक, मृत्यु का खतरा बढ़ने की आशंका नहीं है। इसके नतीजे ओबेसिटी जर्नल में प्रकाशित हो चुके हैं। अमेरिका के वेक फॉरेस्ट स्कूल ऑफ मेडिसिन में असिस्टेंट प्रोफेसर क्रिस्टीना एच लेविस का कहना है कि किसी भी वेटलॉस प्रोग्राम में व्यायाम और डाइट की अहमियत सबसे ज्यादा है। मगर वजन घटाने की कोशिशों में लगे मरीजों में से आधों को सिर्फ लाइफस्टाइल में बदलाव करने से ही सफलता नहीं मिलती है। ऐसे मामलों में दवाएं या सर्जरी जरूरी होते हैं। जेनेरिक फेंटरमाइन एक कारगर विकल्प है।

अब जबकि हम मोटापे को महामारी के तौर पर देखते हैं, तो ऐसी दवाओं की जरूरत इसलिए भी बढ़ जाती है जिन्हें लंबी अवधि में इस्तेमाल किया जा सके। मोटापा घटाने की कई नई दवाओं को लंबे समय में इस्तेमाल की मंजूरी दी जा चुकी है। मगर यह दवाएं काफी महंगी हो सकती हैं। प्रोफेसर लेविस का कहना है कि फेंटरमाइन दवा एक स्टिम्युलेंट है और इसका इस्तेमाल हृदय रोगियों, स्ट्रोक या अनियंत्रित ब्लड प्रेशर के मरीजों को नहीं करना चाहिए।

हालांकि ऐसे लोग इनका इस्तेमाल बेहिचक कर सकते हैं, जिनमें हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा कम है, ब्लड प्रेशर नॉर्मर रहता है या इलाज से ठीक हो जाने  वाला हाई बीपी हो। इस अध्ययन के लिए शोधकर्ताओं ने कम और लंबी अवधि में फेंटरमाइन का इस्तेमाल करने वाले 13972 वयस्कों के आंकड़ों का अध्ययन किया।

इसे भी पढ़ें ः Health Tips : भूखे रहने से कम नहीं होता है मोटापा, Video में जानें क्या है एक्सपर्ट की राय

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:study says weight-loss drug safe for long-term use