फोटो गैलरी

Hindi Newsरिसर्च: 30 साल से ज्यादा उम्र की महिलाएं करेंगी ये काम तो नहीं होगा कैंसर!

रिसर्च: 30 साल से ज्यादा उम्र की महिलाएं करेंगी ये काम तो नहीं होगा कैंसर!

महिलाओं में सबसे ज्यादा होने वाले कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर और ओवरी कैंसर से बचाव के लिए वैज्ञानिकों ने एक नया तरीका ढूंढा है। एक अध्ययन में सामने आया है कि 30 साल की उम्र के बाद वाली हर महिला पर अगर...

रिसर्च: 30 साल से ज्यादा उम्र की महिलाएं करेंगी ये काम तो नहीं होगा कैंसर!
लाइव हिन्दुस्तान टीम,लंदनMon, 22 Jan 2018 06:17 PM
ऐप पर पढ़ें

महिलाओं में सबसे ज्यादा होने वाले कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर और ओवरी कैंसर से बचाव के लिए वैज्ञानिकों ने एक नया तरीका ढूंढा है। एक अध्ययन में सामने आया है कि 30 साल की उम्र के बाद वाली हर महिला पर अगर ब्रेस्ट और ओवरी जीन म्यूटेशन को लेकर स्क्रीनिंग की जाए तो उन्हें इस जानलेवा बीमारी से बचाया जा सकता है।

लंदन के नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट की पत्रिका में यह अध्ययन छपा है। इसमें कहा गया है कि कई महिलाओं में कैंसर जीन्स के जरिए ही ट्रांस्फर हो जाता है, इसके जीन्स म्यूटेशन कहते हैं। ऐसे कैंसर से बचने का तरीका है कि 20 की उम्र पार चुकी सभी महिलाओं की कैंसर स्क्रीनिंग हो ताकि जीन्स में मौजूद कैंसर तत्वों का पहले से ही पता लगा लिया जाए। आपको बता दें कि भारत में पश्चिमी देशों के मुकाबले कैंसर तीन गुना ज्यादा तेजी से फैल रहा है।

बता दें कि ब्रेस्ट और ओवरी (अंडाशय) कैंसर पैदा करने वाले दो जीन्स होते हैं - 'BRCA1'और 'BRCA2'। जिन महिलाओं में ये जीन्स मौजूद होते हैं उन्में 17-44 प्रतिशत ओवरी कैंसर और 69-72 प्रतिशत ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा रहता है। वहीं जिन महिलाओं में ये जीन्स नहीं होते उन्में ब्रेस्ट और ओवरी कैंसरी का खतरा क्रमश: 12 और 2 प्रतिशत ही होता है। इस अध्ययन के लीड शोधकर्ता रंजीत मनचंदा ने कहा, 'हमारे नतीजे बताते हैं कि इन दो तरह के कैंसर को देखते हुए अगर जीन्स की स्क्रीनिंग की जाए तो महिलाओं को इस बीमारी से बचाया जा सकता है। अगर महिलाओं के जीन्स में ऐसे म्यूटेशन पाए जाएं तो उन्हें उपचार के जरिए ठीक किया जा सकता है जिससे उनके कैंसर बनने का खतरा नहीं रहता।'

विश्व स्वास्थ्य संस्थान की मानें तो 2015 में 88 लाख लोग कैंसर से मरे। इनमें से ब्रेस्ट कैंसर के कारण साढ़े पांच लाख मौते हुईं। वहीं हर साल दुनियाभर में 10 लाख महिलाओं को ओवरी कैंसर होता है, इनमें से हर साल एक लाख से ज्यादा महिलाओं की मौत हो जाती है।

ये भी पढ़ें:

कामयाबी: वैज्ञानिकों ने खोजा ब्लड टेस्ट से कैंसर पता करने का तरीका

खुलासा: अगर आपके मसूड़ों में है ये दिक्कत तो हो सकता है जानलेवा कैंसर!

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें