फोटो गैलरी

Hindi Newsरिसर्च: स्पाइसी फूड खाने वाली महिलाओं के बच्चों को होता है ये फायदा

रिसर्च: स्पाइसी फूड खाने वाली महिलाओं के बच्चों को होता है ये फायदा

स्तपान कराने वाली कई महिलाओं को लगता है कि ज्यादा मसालेदार खाना खाने से उनके बच्चे की सेहत पर बुरा असर होता है। लेकिन एक्सपर्ट्स का कहना है कि मां द्वारा ज्यादा मिर्च-मसाले खाने से दूध पीने वाले...

रिसर्च: स्पाइसी फूड खाने वाली महिलाओं के बच्चों को होता है ये फायदा
लाइव हिन्दुस्तान टीम,लंदनThu, 18 Jan 2018 06:31 PM
ऐप पर पढ़ें

स्तपान कराने वाली कई महिलाओं को लगता है कि ज्यादा मसालेदार खाना खाने से उनके बच्चे की सेहत पर बुरा असर होता है। लेकिन एक्सपर्ट्स का कहना है कि मां द्वारा ज्यादा मिर्च-मसाले खाने से दूध पीने वाले बच्चे को कोई नुकसान नहीं होता। बजाए इसके, स्पाइसी फूड खाने वाली महिलाओं से बच्चे ज्यादा 'चटोरे' होते हैं।

मसालेदार खाने का बच्चों को फायदा
महिला विशेषज्ञ डॉक्टर जेनिफर विल्डर का कहना है कि जो महिलाएं बच्चों को स्तपान कराती हैं अगर वो अपने खान-पान में अधिक मिर्च-मसाले खाती हैं तो इससे उनके बच्चे पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता। उल्टा मां का दूध पीने वाले ऐसे बच्चों को मसालेदार खाना का स्वाद बचपन से ही लग जाता है। उन्होंने कहा कि काफी महिलाओं को लगता है कि अगर वो स्पाइसी खाना खाएंगी तो उनके बच्चों को गैस की समस्या और रैशेज हो सकते हैं, लेकिन ऐसा है नहीं।

उन्होंने बताया कि ऐसा नहीं है कि जो महिलाएं खाती हैं सीधे उन्हीं चीजों से मां का दूध तैयार होता हो। खाने में मौजूद कार्बोहाइड्रेट, फैट, प्रोटीन जैसे तत्व महिलाओं के खून में मिल जाते हैं और इसी से मां का दूध बनता है। डॉक्टर ने बताया कि इसलिए महिलाएं अगर ज्यादा मसालों वाला खाना खा रही हैं तो उसका कोई गलत असर दूध पीने वाले बच्चे की सेहत पर नहीं पड़ता।

बच्चे बन जाते हैं चटोरे
एक अध्ययन में ऐसा देखा गया है कि जो महिलाएं स्तनपान के दौरान लहसुन खाती थीं उनके बच्चों को मां का दूध ज्यादा स्वादिष्ट लगा। इसके आधार पर विशेषज्ञों ने कहा कि जो बच्चे इसी उम्र में ही अलग-अलग स्वाद के खानों का जायका ले लेते हैं वो आगे चलकर बड़े चाव से विभिन्न व्यंजन खाते हैं। लंदन यूनिवर्सिटी की एक रिसर्चर लूसी कूक ने कहा, 'अगर स्तनपान के दौरान ही बच्चों की जबान पर विभिन्न प्रकार के जायके लग जाते हैं तो ऐसे बच्चे बड़े होकर अलग-अलद किस्म के व्यंजन खाने में आनाकानी नहीं करते हैं।' 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें