फोटो गैलरी

Hindi Newsबच्चों के पेट के जीवाणु फूड एलर्जी से बचाने में मददगार

बच्चों के पेट के जीवाणु फूड एलर्जी से बचाने में मददगार

स्वस्थ बच्चों की आंतों में पाए जाने वाले जीवाणु (बैक्टीरिया) उनको खाने से होने वाली एलर्जी से बचा सकते हैं। यह बात एक हालिया शोध में सामने आई है। इसे भी पढ़ें : युवा दिखने के लिए हर रोज करें...

बच्चों के पेट के जीवाणु फूड एलर्जी से बचाने में मददगार
एजेंसी,न्यूयॉर्कSun, 20 Jan 2019 10:51 AM
ऐप पर पढ़ें

स्वस्थ बच्चों की आंतों में पाए जाने वाले जीवाणु (बैक्टीरिया) उनको खाने से होने वाली एलर्जी से बचा सकते हैं। यह बात एक हालिया शोध में सामने आई है।

इसे भी पढ़ें : युवा दिखने के लिए हर रोज करें व्यायाम

शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो, आरगॉन नेशनल लेबोरेटरी और इटली स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ नेपल्स फेडेरिको-2 के शोधकर्ताओं ने हाल ही में किए गए एक शोध में पाया कि आंतों मे मिलने वाला बैक्टीरिया खाने-पीने से बच्चों को होने वाली एलर्जी से काफी हद तक बचाता है। आठ बच्चों पर परीक्षण किया गया। इनमें से चार स्वस्थ थे और चार ऐसे थे जिन्हें गाय के दूध से एलर्जी थी। 

इसे भी पढ़ें : कब्ज से रहें दूर, नहीं होगी साइनस की समस्या

इन बच्चों के पेट के जीवाणुओं को चूहों के समूहों में मल के नमूने के माध्यम से प्रत्यारोपित किया गया। रोगाणु रहित वातावरण में रखे गए चूहे जिन्हें जीवाणु नहीं दिया गया था उनमें भी गंभीर प्रतिक्रिया पाई गई। पर जिनको स्वस्थ्य जीवाणु दिए गए थे वे सुरक्षित पाए गए और उनमें किसी प्रकार की एलर्जी नहीं पाई गई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें