DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बुरी लतें आपको कमजोर कर देती हैं : रिपोर्ट

heavy drinking and smoking cause u old

भागदौड़ वाली दिनचर्या, अव्यवस्थित जीवनशैली, काम का बोझ और मानसिक तनाव के बीच बुरी लतें लोगों की परेशानी और बढ़ा रही हैं, क्योंकि उनकी शारीरिक ऊर्जा दिन-ब-दिन क्षीण होती चली जाती है। विशेषज्ञ इसे गंभीर चिंता का विषय बताते हैं।  

क्लीनिकल न्यूट्रीशियन, डाइटीशियन और हील योर बॉडी के संस्थापक रजत त्रेहन ने कहा कि लोगों को यह सोचने की जरूरत है कि शारीरिक ऊर्जा को कम करने वाली कौन सी बुरी आदतें हैं जिन्हें छोड़कर वह स्वस्थ जीवनशैली अपना सकते हैं। ग्लोबल एडल्ट टोबैको सर्वे की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, भारत की कुल 130 करोड़ आबादी में से 28.6 फीसदी लोग तंबाकू का सेवन करते हैं। रिपोर्ट में चौंकाने वाला तथ्य सामने आया है कि 18.4 फीसदी युवा न सिर्फ तंबाकू, बल्कि सिगरेट, बीड़ी, खैनी, बीटल, अफीम, गांजा जैसे अन्य खतरनाक मादक पदार्थों का सेवन करते हैं। विशेषज्ञ बताते हैं कि नींद की कमी से तनाव के हार्मोन रिलीज होते हैं। यह टेस्टोस्टेरोन कम करता है। कम नींद से हृदय रोग और मोटापे बढ़ने का खतरा बना रहता है। 

शराब की खपत दोगुनी हुई
बीते साल आई डब्ल्यूएचओ की ग्लोबल स्टेटस रिपोर्ट में भी कुछ ऐसे ही चिंताजनक आंकड़े सामने आए थे। 2017 में आई इस रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में बीते 11 सालों में प्रति व्यक्ति शराब की खपत दोगुनी हुई है। जहां 11 साल पहले एक व्यक्ति 3 लीटर शराब पीता था वहीं बीते 11 वर्षों में बढ़कर इसकी खपत बढ़कर 6 लीटर हो गई है। 

35 फीसदी भारतीय हफ्ते में एक बार फास्ट फूड खाते हैं
ड्रग्स और अन्य मादक पदार्थों के सेवन से शारीरिक कार्यक्षमता बनाए रखने में ऊर्जा का अत्यधिक उपयोग होता है, जिसके चलते ये पदार्थ यकृत-फेफड़ों में विषाक्त पदार्थ के रूप में जमा होने लगते हैं। खान-पान की आदतें भी तेजी से बदली हैं। 2018 में आई क्लिंट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 35% भारतीय सप्ताह से भी कम समय में एक बार फास्ट फूड खाते हैं। 

14% स्कूली बच्चे मोटापे के शिकार
इंडियन जर्नल ऑफ पब्लिक हेल्थ के एक सर्वेक्षण के मुताबिक, 14 फीसदी स्कूली बच्चे मोटापे के शिकार हैं। जंक फूड में जरूरी पोषण तत्वों की कमी से मोटापा बढ़ता है, कम उम्र में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा, जंक फूड को पचाने के लिए बहुत अधिक ऊर्जा और हार्मोनल स्त्राव की जरूरत होती है। 

Makar Sankranti 2019 : उड़द दाल की खिचड़ी डायबिटीज करे कंट्रोल व प्रोटीन-आयरन की नहीं होगी कमी, जानें इसके 5 फायदे

यकीन मानिए औरतों से ज्यादा होता है मर्द को दर्द

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Study report says Bad Habits makes you internally weak