फोटो गैलरी

Hindi Newsमिनटों में तनाव को दूर करता है स्टीम बाथ, इसके ये फायदे भी जानिए

मिनटों में तनाव को दूर करता है स्टीम बाथ, इसके ये फायदे भी जानिए

स्टीम बाथ में एक भाप से भरे कमरे में एक नियंत्रित तापमान में खुद को कुछ घंटे तक रखना स्टीम बाथ कहलाता है। किस व्यक्ति के लिए यह समय कितने घंटे का होगा, यह विशेषज्ञ तय करता...

Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली Fri, 16 Nov 2018 05:08 PM

प्राचीन पद्धति है स्टीम बाथ

प्राचीन पद्धति है स्टीम बाथ1 / 4

स्टीम बाथ में एक भाप से भरे कमरे में एक नियंत्रित तापमान में खुद को कुछ घंटे तक रखना स्टीम बाथ कहलाता है। किस व्यक्ति के लिए यह समय कितने घंटे का होगा, यह विशेषज्ञ तय करता है। यह एक प्राचीन पद्धति है, जिसने अपनी अनेक खूबियों के कारण अपनी एक खास अहमियत बना ली है। कहते हैं, किसी पुराने नासूर या असाध्य चर्म रोग आदि को ठीक करने के लिए बहुत पहले वैद्य भाप स्नान का मशविरा दिया करते थे। विज्ञान ने इनके चमत्कारिक गुणों को न केवल परखा, बल्कि इससे होने वाले स्वास्थ्य लाभ की कसौटी पर कसकर इसे सौ फीसदी अंक भी दिए हैं। इस जादुई स्नान में असंख्य बीमारियों से जूझने की शक्ति तो है ही, यह त्वचा को लम्बे समय तक जवां बनाए रखने में भी कारगर है। 

फेफड़ों को पोल्यूशन से बचाना है तो रोज खाएं ये 5 चीजें

तनाव को करे मिनटों में गायब

तनाव को करे मिनटों में गायब2 / 4

आज तनाव हमारे जीवन का एक हिस्सा-सा बन चुका है। अगर सही वक्त पर तनाव को नियंत्रित न किया जाये तो यह अवसाद, चिड़चिड़ापन, मानसिक अपंगता आदि में तब्दील हो सकता है। हमारे शरीर में कॉर्टिसोल नामक हार्मोन उत्पन्न होने के कारण ही हमें ज्यादा तनाव होता है। स्टीम बाथ लेने से शरीर में कॉर्टिसोल नामक हार्मोन कम होता है, जिससे तनाव नहीं होता। 

उम्र के प्रभाव को करे कम
प्रदूषण और हवा में तैरती धूल-मिटटी के कारण चेहरे पर अनेक तरह के हानिकारक विषाक्त पदार्थ जमा हो जाते  हैं, जिनसे त्वचा के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं और चेहरे पर मुहांसे, ब्लैक हेड्स जैसी तमाम समस्याएं होने लगती हैं। स्टीम बाथ लेने से त्वचा के रोमछिद्रों में भरे विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और चेहरे पर जमी गंदगी भी दूर हो जाती है। स्टीम बाथ में आपको सालों तक जवां बनाए रखने की कुदरती क्षमता छिपी होती है।

बनाए स्लिम और फिट
आमतौर पर वजन घटाने के लिए हम गर्म पानी पीने, डाइट चार्ट, कठिन वर्कआउट और विभिन्न प्रकार की दवाओं तक का सहारा लेते हैं, जिनका शरीर पर प्रतिकूल असर पड़ता हैं। लेकिन स्टीम बाथ इन सबसे अलग एक कुदरती तरीका है, जिससे हम आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं। स्टीम बाथ लेने से शरीर की अतिरिक्त कैलोरी कम होती है और वजन भी घटता है। नियमित स्टीम बॉथ लेना शरीर की कैलोरी को कम करने में उतना ही सहायक होता है, जितना वजन घटाने के लिए जिम जाना, डाइट पर रहना या नियमित व्यायाम करना। 

फोड़े-फुंसियों को दूर करती हैं शमी की पत्तियां, जानिए इसके 5 फायदे

दे रक्तचाप को सही गति 

दे रक्तचाप को सही गति 3 / 4

स्टीम बाथ लेने से हृदय और रक्त वाहिकाएं स्वस्थ रहती हैं। एक अध्ययन से पता चला है कि स्टीम बाथ से गर्माहट के साथ शरीर को नमी मिलती है, जो ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करती है। सर्कुलेशन बेहतर होने से रक्तचाप नियंत्रित होता है,  हृदय स्वस्थ रहता है एवं हृदय से जुड़ी बीमारियों से व्यक्ति ग्रसित नहीं हो पाता। स्टीम बॉथ त्वचा की टूटी हुई कोशिकाओं को भी जोड़ने में मदद करता है।

प्रतिरोधक क्षमता को दे सुरक्षा कवच
वैसे तो हमारा इम्यून सिस्टम हमारे भीतर जेनेटिकली हस्तांतरित होता है, लेकिन इसे कई तरह की हाइड्रोथेरेपी के जरिए भी मजबूत किया जा सकता है। उनमें से एक है स्टीम बाथ। गर्म पानी शरीर पर पड़ने से यह शरीर में ल्यूकोसाइट को प्रोत्साहित करता है। ल्यूकोसाइट एक कोशिका है, जो संक्रमण से लड़ने में मदद करती है। इससे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली बढ़ती है। महज एक दिन स्टीम बाथ लेने से शरीर का इम्यून सिस्टम बेहतर नहीं होता, बल्कि इसके लिए नियमित तौर पर स्टीम बॉथ लेने की जरूरत पड़ती है। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि विशेषज्ञ सही हो।

जोड़ों को दे जबरदस्त मजबूती
स्टीम बाथ हमारे  शरीर को  दौड़ने, टहलने या व्यायाम के लिए ज्यादा सक्रिय बनाता है। स्टीम बाथ का प्रभाव जानने के लिए एक शोध किया गया, जिसमें यह पाया गया कि स्टीम बाथ की गर्माहट घुटनों के जोड़ आदि को अधिक लचीला बनाती है।

सर्दी जुकाम में राहत दिलाएगा बड़ी इलायची का काढ़ा, क्लिक कर जानिए इसके अन्य फायदे

बालों के लिए वरदान

बालों के लिए वरदान4 / 4

बालों को खूबसूरत और स्वस्थ बनाए रखने के लिए हम न जाने क्या-क्या उपाय करते हैं। प्रयोग की कोशिश में कई बार हमारे बाल न केवल खराब हो जाते हैं, बल्कि कुदरती चमक भी खो बैठते हैं। यदि नियमित रूप से बालों को स्टीम किया जाए तो हमारे सिर में रक्त संचार सुचारू होगा, जिससे बाल लम्बे, घने और मखमली दिखेंगे। स्टीम लेने के बाद हेयर पैक का इस्तेमाल बेहतर प्रभाव दिखाता है।

स्टीम बाथ के तात्कालिक फायदे

  • मन को रिलैक्स कर थकान दूर करे। 
  • रक्तचाप को नियंत्रित रखे। 
  • शरीर के डेड सेल्स निकाले और हमारी त्वचा को चमकदार बनाए। 
  • उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को रोकने में मददगार। 
  • त्वचा के पोर्स खोलने में है मददगार। 
  • त्वचा की सारी गंदगी बाहर निकाल त्वचा को गंदगी, धूल और विशैले पदार्थों से छुटकारा दिलाए।
  • म्यून सिस्टम को मजबूत कर मेटाबोलिज्म को करे दुरुस्त।
  • अस्थमा, आर्थराइटिस आदि समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद।

इन स्थितियों में रहें सावधान

  • महीने में एक से दो बार ही स्टीम बाथ लें, क्योकि इसके दौरान हमारे शरीर से कुदरती तेल निकलता है। ज्यादा स्नान से कुदरती तेल की हानि होती है।
  • स्टीम रूम से निकलने के बाद सादे पानी से स्नान करना न भूलें, क्योंकि यह त्वचा की नमी बनाए रखने के लिए जरूरी है। 
  • कितना और कब-कब बाथ लेना है, इसके लिए किसी विशेषज्ञ की मदद लेना न भूलें।
  • अधिक देर तक स्टीम बाथ लेने से पुरुषों में नपुंसकता हो सकती है। 
  • यदि आप डायबिटीज के रोगी हैं तो स्टीम बाथ लेने से आपको नुकसान हो सकता है।
  • स्टीम बाथ के दौरान वाष्प शरीर पर पड़ता है, अस्थमा या हृदय रोगियों को स्टीम बाथ से नुकसान हो सकता है।
  • प्रेगनेंट या किसी तरह की सर्जरी वाले लोगो को स्टीम बाथ लेने से परहेज करना चाहिए।

TIPS: ठंड में व्यायाम करते समय रखें इन बातों का ध्यान