फोटो गैलरी

Hindi Newsरोजाना घटाना चाहते हैं वजन, तो करें यह 8 काम

रोजाना घटाना चाहते हैं वजन, तो करें यह 8 काम

वजन नियंत्रित करना ऐसी लक्ष्य है, जिसे पाने के लिए हर कोई मेहनत करता रहता है। कोई जिम में पसीना बहाता है, तो कोई डाइटिंग की मदद लेता है। मगर कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो वजन कम करना तो चाहत हैं, मगर...

रोजाना घटाना चाहते हैं वजन, तो करें यह 8 काम
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली Sat, 21 Jul 2018 11:26 AM
ऐप पर पढ़ें

वजन नियंत्रित करना ऐसी लक्ष्य है, जिसे पाने के लिए हर कोई मेहनत करता रहता है। कोई जिम में पसीना बहाता है, तो कोई डाइटिंग की मदद लेता है। मगर कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो वजन कम करना तो चाहत हैं, मगर उसके लिए न जिम जाते हैं न डाइटिंग करते हैं। ऐसे लोगों के लिए यहां 8 तरीके बताए जा रहे हैं, जिनकी मदद से वह रोजाना थोड़ा-थोड़ा वजन घटा सकते हैं।

प्लान करें अपना खाना
साइकोलॉजी एंड हेल्थ में छपे शोध के मुताबिक अगर आप वजन कम करने के लक्ष्य को पाना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपने खाने को प्लान करने की आदत डालें। इसके लिए आपको कब, क्या और कितना खाना है, इसकी योजना बनानी होगी और इस पर अमल करना होगा।

थोड़ी सक्रियता भी है जरूरी
काफी लोगों को जिम जाना, टहलना या घर में व्यायाम करना मुश्किल लगता है। कोलकाता के डाइटीशियन डॉ.अनुपम डे का कहना है कि वजन घटने से जुड़े सभी तथ्य यही बताते हैं कि वजन घटाने के लिए कैलोरी की खपत कम करना जरूरी है। मगर व्यायाम करने से दिल और दिमाग की सेहत भी दुरुस्त रहती है। डॉ.डे का कहना है कि हफ्ते में पांच बाद कार्डियो और मांसपेशियों को टोन करने वाली एक्सरसाइज करना फायदेमंद रहेगा।

ढीले-ढाले नहीं, फिटिंग के कपड़े अपनाएं
डॉ.डे का कहना है कि कुछ शोध में यह साबित हुआ है कि जो महिलाएं ढीले-ढाले कपड़े ज्यादा पहनती हैं, वह ज्यादा खाती हैं। इसलिए अगर आपका मन फिटिंग के कपड़ पहनने का करता है, तो कभी खुद को न रोकें। ऐसा करने से आप खुद ब खुद वजन को नियंत्रित करने की कोशिश करेंगी।

चुनें सही नाश्ता
कई बार हमारा नाश्ता भी वजन को काबू में करने में मददगार हो सकता है। डॉ. डे का कहना है कि अनप्रोसेस्ड संपूर्ण आहार को पचाने ज्यादा ऊर्जा की जरूरत होती है। इससे कैलोरी की खपत भी ज्यादा होती है और वजन नियंत्रित रहता है। उनका कहना है कि बोतल बंद फलों के जूस की जगह अगर आप पूरा सेब या अन्य फल खाएंगे तो ज्यादा अच्छा रहेगा। इसी तरह सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस भी बेहतर विकल्प है। 

खाने के लिए करें छोटी प्लेट का इस्तेमाल
कॉर्नेल यूनीवर्सिटी की फूड एंड ब्रांड लैब के निदेशक ब्रायन वैनसिंक के एक शोध में यह बात साबित हुई है कि छोटी प्लेट के मुकाबले बड़ी प्लेट में खाना परोसने पर व्यक्ति ज्यादा खाना खाता है। कई डाइटीशियन इसलिए छोटी प्लेट में खाना खाने की सलाह देते हैं।

डाइट खाद्य पदार्थों से करें तौबा
कैलोरी की निगरानी करने वाले लोगों के लिए बाजार में काफी सारे डाइट खाद्य पदार्थ मौजूद हैं। इससे पेट फूलने की समस्या हो सकती है। इस तरह की कथित रूप से शुगर फ्री चीजों में भी कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जिनसे पेट फूलने की समस्या हो सकती है।

कॉफी से करें दोस्ती
कई शोध में कहा गया है कि कैफीन चयापचय की दर बढ़ा देती है। जापान के काओ कॉर्पोरेशन के शोधकर्ताओं का कहना है कि कॉफी में पॉलीफेनॉल्स होते हैं और यह भी वही काम करते हैं। हालांकि इसका यह मतलब नहीं है कि आपकी कॉफी ढेर सारा क्रीम और कैरेमल से लबरेज कॉफी पीना शुरू कर दें।

रात की नींद पूरी होना है जरूरी
रात को नींद पूरा न होना कई समस्याओं को जन्म देता है। एक शोध में 10 स्वयंसेवकों ने रोज रात में 8.5 घंटे नींद लेने के अलावा दो हफ्तों तक डाइटिंग की। इसके बाद उन्होंने रात में सिर्फ 5.5 घंटे की नींद ली। रात में 8.5 घंटे सोने वाले लोगों का फैट लॉस 1.3 किलोग्राम रहा, जबकि कम सोने वालों में 0.5 किलो की कमी आई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें