फोटो गैलरी

Hindi Newsधूम्रपान पैरों की मांसपेशियों के लिए भी हानिकारक

धूम्रपान पैरों की मांसपेशियों के लिए भी हानिकारक

अगर आप सोचते हैं कि धूम्रपान से सिर्फ हमारे फेफड़ों को नुकसान पहुंचता है, तो हो सकता है कि आप गलत हों, क्योंकि एक हालिया शोध में सामने आया है कि सिगरेट के धुएं में पाए जाने वाले घटकों से हमारे पैरों...

धूम्रपान पैरों की मांसपेशियों के लिए भी हानिकारक
न्यूयॉर्क, एजेंसीFri, 25 May 2018 09:23 AM
ऐप पर पढ़ें

अगर आप सोचते हैं कि धूम्रपान से सिर्फ हमारे फेफड़ों को नुकसान पहुंचता है, तो हो सकता है कि आप गलत हों, क्योंकि एक हालिया शोध में सामने आया है कि सिगरेट के धुएं में पाए जाने वाले घटकों से हमारे पैरों की मांसपेशियों को भी नुकसान पहुंचता है।

शोधकर्ताओं के अनुसार, धूम्रपान पैर की मासपेशियों से रक्त शिराएं कम करके इन्हें सीधे तौर पर नुकसान पहुंचा सकता है। रक्त शिराएं कम होने से मांसपेशियों तक ऑक्सीजन तथा अन्य पोषक तत्व पयार्प्त मात्रा में नहीं पहुंच पाते हैं।

अमेरिका के कैलिफोर्निया-सैन डियागो विश्वविद्यालय में शोध के प्रमुख लेखक एलन ब्रीन ने कहा कि यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि हम लोगों को बताते हैं कि सिगरेट की तंबाकू से पूरे शरीर को नुकसान पहुंचता है। सिगरेट के धुएं के हानिकारक घटकों के कारण दैनिक जीवन में उपयोगी कई मांसपेशियों के समूहों को भी नुकसान पहुंचता है।

'द जर्नल ऑफ फिजियोलॉजी' में प्रकाशित निष्कर्षों ने भी यही सार बताया है कि रक्त धमनियों के घटने से घटी ऑक्सीजन और अन्य पोषक तत्वों की संख्या से चयापचय और सक्रियता पर असर पड़ता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें