DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अनियमित दिल की धड़कन को पहचानेगा यह स्मार्टफोन एप, बच सकेगी जान

heartattack

लंदन के वैज्ञानिकों ने एक खास स्मार्टफोन एप्लीकेशन विकसित किया है जो अनियमित दिल की धड़कन को पहचान सकेगा। ये ऐप एट्रियल फाइब्रिलेशन की जांच में मदद कर सकता है। एट्रियल फाइब्रिलेशन दिल की धड़कन का सबसे आम विकार है। इस विकार की वजह से दिल की धड़कन अनियमित हो जाती है। इससे रक्त प्रवाह कम हो जाता है। इस ऐप की मदद से दिल की धड़कनों के सामान्य या असामान्य होने का पता लगाया जा सकता है।

यह एप दिल की धड़कन, सांस फूंलने, थकान आदि लक्षणों का इस्तेमाल कर दिल की धड़कन को मापता है। इसका इस्तेमाल स्मार्टफोन कैमरा के सामने एक मिनट तक बाईं तर्जनी उंगली को दबाकर किया जा सकता है। शोध से जुड़े बेल्जियम के हेस्सेल्ट विश्वविद्यालय के प्रोफेसर पीटर वांडरवोर्ट ने बताया कि ज्यादातर लोगों के पास एक कैमरे वाला स्मार्टफोन है। एट्रियल फाइब्रिलेशन की जांच के लिए इसी की जरूरत होती है। एट्रियल फाइब्रिलेशन की स्थिति जांचने के लिए यह कम कीमत वाला तरीका है।

उनका कहना है कि एट्रियल फाइब्रिलेशन तेजी से फैल रही है। इसका इलाज नहीं किए जाने पर गंभीर परिणाम हो सकते हैं। इस तकनीक में पहले से अज्ञात एट्रियल फाइब्रिलेशन की समस्या का पता लगाने की वास्तविक क्षमता है। ऐसे में समस्या की जानकारी होने के बाद ऐसे लोगों का इलाज किया जा सकता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:smartphone application will detect Irregular heartbeat using your smartphone camera