DA Image
15 अगस्त, 2020|9:51|IST

अगली स्टोरी

Covid-19 से जुड़ा चौंकाने वाला खुलासा, कोरोना वायरस से जम रहे हर अंग में खून के थक्के

                                                                       65

कोरोना वायरस के लेकर रोज हो रहे शोध में कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आ रहे हैं। एक नई रिपोर्ट में यह खुलासा किया गया है कि कोरोना वायरस के चलते संक्रमित लोग के हर अंग में खून के थक्के जम रहे हैं, जिसके चलते मौत हो रही है। कोरोना से मारे गए लोगों के पोस्टमार्टम रिपोर्ट के अध्ययन से और कई चौंकाने वाला तथ्य आया सामने आए हैं। 

न्यूयॉर्क स्थित एनवाईयू लैंगोन मेडिकल सेंटर में पैथोलॉजी विभाग के अध्यक्ष डॉ एमी ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि कोरोना से हुई मौतों के शवों के परीक्षण में एक बात सामने आई कि शरीर के ज्यादातर अंगों में खून का थक्का जमा हुआ था। उन्होंने बताया कि पहले सिर्फ फेफड़ों में खून के थक्के जमने की बात सामने आई थी। शवों के परीक्षण के दौरान उनके हृदय और गुर्दे, यकृत और अन्य अंगों में भी खून के थक्के जमे हुए थे।

डॉक्टर एमी ने बताया कि जब कोरोना से मरे व्यक्ति का पोस्टमार्टम किया गया तो यह पता चला कि बड़ी धमनियों के साथ छोटी धमनियां भी इस वायरस के संक्रमण से प्रभावित हुईं हैं। दोनों धमनियां खून के थक्कों की वजह से बूरी तरह प्रभावित थी। जिसके कारण शरीर के अन्य भाग में इसका प्रवाह बाधित हो रहा है। 

डॉक्टर ने दावा किया कि कोरोना के संक्रमण में खून का थक्का जमने से 20 से 50 फीसदी तक संक्रमित मरीजों की मौत हो सकती है। हालांकि समय पर इलाज से इसको रोका जा सकता है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Shocking research related to Covid-19 revealed that blood clots in every limb is being deposited due to corona virus