फोटो गैलरी

Hindi Newsशरीर की इन जगहों पर हो दर्द तो भूलकर भी न करें इग्नोर

शरीर की इन जगहों पर हो दर्द तो भूलकर भी न करें इग्नोर

शरीर में अलग-अलग तरह के दर्द होते हैं, जिनके अनेक कारण होते हैं। किसी दर्द का कारण बिल्कुल सामान्य होता है, तो कुछ के कारण गंभीर भी हो सकते हैं। आप किसी भी दर्द को नजरअंदाज न करें, बता रही हैं निधि...

शरीर की इन जगहों पर हो दर्द तो भूलकर भी न करें इग्नोर
हिन्दुस्तान फीचर टीम,नई दिल्लीMon, 23 Sep 2019 03:53 PM
ऐप पर पढ़ें

शरीर में अलग-अलग तरह के दर्द होते हैं, जिनके अनेक कारण होते हैं। किसी दर्द का कारण बिल्कुल सामान्य होता है, तो कुछ के कारण गंभीर भी हो सकते हैं। आप किसी भी दर्द को नजरअंदाज न करें, बता रही हैं निधि गोयल

हार्ट अटैक व अन्य कारणों से होने वाले दर्द में फर्क
जब हम अपने बाएं हाथ में दर्द महसूस करते हैं, तो हमें और दूसरी चीजें भी देखनी चाहिए। जैसे पसीने का आना, अचानक ब्लडप्रेशर का कम होना और टहलने पर दर्द का बढ़ जाना। यदि ये सारे लक्षण एक साथ महसूस हो रहे हैं, तो यह हार्ट अटैक हो सकता है। अगर मरीज को डायबिटीज है या उसका कोलेस्ट्रॉल स्तर ठीक नहीं है और तब बाएं हाथ में दर्द महसूस हो, तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, यह हार्ट अटैक से संबंधित हो सकता है।

आप गौर करें, तो देखेंगे कि हमारे शरीर में होने वाले कुछ संकेतों की हम अनदेखी कर देते हैं, जिसका कई बार हमें बड़ा नुकसान उठाना पड़ता है। ऐसा ही एक संकेत है शरीर में दर्द। आपके शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द हो रहा है और वह पेन किलर और किसी भी अन्य उपाय से जा नहीं रहा है, तो उसे मामूली समझकर उसकी अनदेखी न करें। 

अगर पीठ, कमर या पैरों में लगातार तेज दर्द रहता हो, तो यह सायटिका जैसी गंभीर बीमारी का भी संकेत हो सकता है। अकसर महिलाएं अपनी पीठ, कमर या पैरों के दर्द को थकान की वजह से होने वाली मामूली तकलीफ समझकर उसे नजरअंदाज कर देती हैं, पर ऐसा करना ठीक नहीं। यह सायटिका जैसी गंभीर बीमारी का लक्षण हो सकता है। सायटिका पीठ में दर्द की एक ऐसी स्थिति को कहते हैं, जो सियाटिक नर्व के दब जाने से पैदा होती है। यह नर्व पीठ के निचले हिस्से से शुरू होकर पैरों के अंगूठे तक पहुंचती है। यह नस हमारी मांसपेशियों को शक्ति देने का काम करती है और इसी की वजह से हमें संवेदना महसूस होती है। अगर किसी वजह से यह नर्व दब जाती है, तो यह दूसरी नसों को भी दबाने लगती है। इससे व्यक्ति को कमर, पीठ और पैरों में दर्द होता है।

पेट दर्द 
पेट दर्द को हम कई बार मामूली समस्या समझ बैठते हैं। कई बार खाने-पीने या गैस की वजह से पेट में दर्द होना सामान्य हो सकता है, लेकिन अगर बिना वजह आपके पेट के किसी विशेष हिस्से में दर्द हो रहा है, तो यह किसी गंभीर बीमारी की तरफ इशारा हो सकता है। 

बायीं ओर : अगर पेट में बायीं तरफ दर्द महसूस हो रहा है और यह कभी-कभार नहीं, बल्कि अकसर होता है, तो सतर्क हो जाएं। यह किडनी संबंधी परेशानी या फिर किडनी में पथरी बनने के कारण भी हो सकता है। इस स्थिति में पानी ज्यादा से ज्यादा पिएं।

दाहिनी ओर : पेट में दाहिनी ओर होने वाला दर्द सेहत से जुड़ी अनेक समस्याओं की ओर इशारा करता है। यह अपेंडिसाइटिस के कारण भी हो सकता है। इसके अलावा महिलाओं में नीचे की ओर यह दर्द गर्भाशय की समस्या के कारण भी हो सकता है।

बीच में : पेट के बीचोबीच होने वाला दर्द पेट में अल्सर होने की तरफ इशारा कर सकता है। यह गैस व अम्लीयता के कारण भी होता है। ऐसा होने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाएं और सलाह लें।

नीचे की ओर : पेट में नीचे की तरफ उठने वाला दर्द मूत्राशय से जुड़ी समस्या की ओर इशारा करता है। यह मूत्रनली में संक्रमण के कारण भी हो सकता है। 

सिरदर्द
सिरदर्द वैसे तो आम बीमारी है, लेकिन इसकी लगातार अनदेखी करने से यह खतरनाक भी हो सकती है। कई बार सिरदर्द ब्रेन ट्यूमर, दिमागी बुखार, स्ट्रोक यानी लकवा, ब्रेन हैमरेज और माइग्रेन का भी संकेत हो सकता है। इसलिए सिरदर्द को नजरअंदाज न करें, बल्कि न्यूरोलॉजिस्ट व न्यूरोफिजिशयन की सलाह अवश्य लें।
ऐसे में डॉक्टरी सलाह है जरूरी
अचानक बहुत तेज सिरदर्द होना।
सिरदर्द के साथ बुखार, देखने में परेशानी, व्यवहार में बदलाव, मिर्गी, दौरा व बेहोश होना।
सुबह-सुबह सिरदर्द होना, सिरदर्द के साथ उल्टी आना।
सिरदर्द के साथ हाथ-पैर या शरीर के किसी भाग में कमजोरी होना।
रात में सोते समय अचानक तेज सिरदर्द होना।
बार-बार लंबे समय तक तेज दर्द होना माइग्रेन भी हो सकता है।

बाएं हाथ में दर्द 
बाएं हाथ के कंधों में आथ्र्राइटिस या सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस की वजह से भी दर्द हो सकता है। जो लोग कंप्यूटर पर अपना सारा काम बाएं हाथ से करते हैं, उन्हें अकसर सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस की समस्या होती है, जिसकी वजह से बाएं हाथ में दर्द होने लगता है।
(फिजिशियन डॉ. डी. के. चौहान से की गई बातचीत पर आधारित)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें