DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सेल्फी वीडियो से माप सकेंगे High BP, जानें क्या इसका तरीका

selfie

भविष्य में आपको अपना रक्तचाप मापने के लिए किसी भी डॉक्टर या फार्मासिस्ट के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। शोधकर्ताओं ने ऐसा तरीका ढूंढ़ा है जिसमें सिर्फ फोन के कैमरे की मदद से आप यह काम आसानी से कर सकेंगे। कनाडा और चीन के शोधकर्ताओं के अनुसार अब सिर्फ एक सेल्फी वीडियो की मदद से आप अपना रक्तचाप जान सकेंगे।  

यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो के शोधकर्ता कांग ली और उनकी सहयोगी पाउल जेंग ने ट्रांसडर्मल ऑप्टिकल इमेजिंग (टीओआई) नाम की एक तकनीक विकसित की है, जिसकी मदद से रक्तचाप को मापा जा सकेगा। हमारे चेहरे की त्वचा थोड़ी पारदर्शी होती है। यह तकनीक इसी आधार पर काम करती है। स्मार्टफोन पर मौजूद ऑप्टिकल सेंसर हमारी त्वचा के नीचे से आने वाली हिमोग्लोबिन की लाल रोशनी को कैप्चर कर सकते हैं।   टीओआई तकनीक इस रोशनी से हमारे शरीर में हो रहे रक्त प्रवाह की पहचान करती है।  

एप लांच करने की तैयारी : चीन की स्टार्टअप कंपनी न्यूरोलॉजिक्स ने ‘अनुरा’ नाम का एक एप लांच कर चुकी है। इसके जरिए जब आप 30 सेकेंड की वीडियो सेल्फी बनाते हैं तो यह एप आपको हृदय की गति और स्ट्रेस लेवल के बारे में जानकारी देता है। न्यूरोलॉजिक्स एक ऐसा ही एप लॉन्च करने की तैयारी कर रही है जो आपको रक्तचाप के बारे में भी बताएगा। 

कंपनी के संस्थापक ली ने कहा कि एप लोगों के चिकित्सकीय डाटा को क्लाउड पर स्टोर करता है, लेकिन यह लोगों की वीडियो सेल्फी को कहीं भी स्टोर नहीं करता। इस एप के प्रयोग में सुरक्षा का कोई हनन नहीं होता। न्यूरोलॉजिक्स कंपनी लोगों को और ज्यादा स्वास्थ्य संबंधी डाटा देने के लिए छोटी-सी फीस लेने की तैयारी भी कर रही है। इसके बदले कंपनी ब्लड शुगर लेवल, हिमोग्लोबिन और कोलेस्ट्रॉल के बारे में भी लोगों को जानकारी देगी। ली ने कहा कि अभी इस तकनीक पर और शोध करने की जरूरत है क्योंकि इसका इस्तेमाल सिर्फ एशियाई और यूरोपियन मूल के लोगों पर किया गया है। बहुत ज्यादा श्वेत या अश्वेत लोगों पर इसका परीक्षण नहीं किया गया है। इस तकनीक को और बेहतर करने की जरूरत है ताकि इस तकनीक से श्वेत और अश्वेत लोगों को भी फायदा  मिल सके।

सटीक पाई गई तकनीक : शोधकर्ताओं ने 1328 वयस्कों की 2 मिनट के सेल्फी वीडियो का विश्लेषण किया जो आईफोन के कैमरे से बनाए गए थे। मानक रक्तचाप की माप की तुलना में  यह तकनीक तीन तरह के रक्तचाप को माप सकती है। इस तकनीक की सटीकता 95 फीसदी पाई गई है।

इसे भी पढ़ें : Health Tips : जीतना चाहते हैं डिप्रेशन से जंग तो डाइट में जरूर शामिल करें ये 4 चीजें

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Selfie BP will be able to measure high BP know its method