सेहत ही नहीं आपकी खूबसूरती और स्वाद का भी रखती है ध्यान हरी इलायची, जानें गजब के फायदे - sehat he nahin aapaki khoobsurati aur swaad ka bhi rakhti hai dhyaan hari ilaayachee jaanen gajab ke phaayade DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सेहत ही नहीं आपकी खूबसूरती और स्वाद का भी रखती है ध्यान हरी इलायची, जानें गजब के फायदे

 Swine, flu, patient

आज के दौर में उच्च रक्तचाप एक आम मगर जानलेवा बीमारी हो चली है। अगर आप इस समस्या से जूझ रहे हैं तो हर दिन दो हरी इलायची का सेवन करना फायदेमंद रहेगा। भारत में ‘मसालों की रानी’ कहलाने वाली इलायची के कई ऐसे फायदे हैं जो व्यक्ति को जानलेवा बीमारियों से बचाते हैं, आइए जानते हैं क्या हैं वो।

उच्च रक्तचाप के मरीजों के लिए लाभकारी- 
एक शोध में पाया गया कि हरी इलायची में मूत्रवर्धक तत्व हैं। ये तत्व शरीर में हद्दय व अन्य अंगों में इकट्ठा होने वाले जल व नमक की अत्याधिक मात्रा को मूत्र के माध्यम से शरीर से बाहर निकालते हैं। साथ ही इसमें ऑक्सीकरणरोधी तत्व होते हैं जो ब्लड सर्कुलेशन को सामान्य बनाने में सहायक हैं। 

ये परिणाम एक शोध में सामने आए। शोधार्थियों ने 20 नए उच्च रक्तचाप के मरीजों पर यह शोध किया, उन्हें तीन माह तक हर दिन तीन-तीन ग्राम इलायची पाउडर दिया गया। इसके बाद जांच में पाया गया कि सभी के शरीर में उच्च रक्त चाप के स्तर में बड़ी गिरावट आई और वह सामान्य स्तर पर पहुंच गया।

गौरतलब है कि दुनियाभर के बाजार में नेपाल के बाद भारत इलायची का बड़ा निर्यातक है। ये मुख्यरूप से छह प्रकार की हैं, जिनमें हरी इलायची, बड़ी इलायची, काली इलायची, भूरी इलायची, नेपाली इलायची और  बंगाल इलायची या लाल इलायची शामिल हैं। 

हरी इलायची के 5 अन्य फायदे- 
1. मुंह के कैंसर से बचाए : इलायची के एंटी इंफेलेमेंटरी तत्व मुंह का कैंसर, त्वचा के कैंसर की कोशिकाओं से लड़ने में कारगर।
2. लीवर ठीक रहेगा : इलायची के अर्क में कोलेस्ट्रॉल घटाने वाले एंजाइम होने के कारण इसके अर्क का सेवन लीवर का आकार व वजन ठीक रहेगा। 
3. वजन घटाने में मददगार : भोजन में इलायची को शामिल करने से इसके मौजूद पौषक तत्व तेजी से वजन घटाने में मदद करते हैं।
4. मधुमेह से दूरी : चाय या भोजन में इलायची लेने से इसके एंटीऑक्सीडेट शरीर की शुगर यानी इंसुलिन के स्तर को कम रखते हैं।  
5.  घबराहट दूर करे: हर दिन दो से तीन बार इलायची का सेवन करने से रक्त चाप सामान्य रहेगा और घबराहट की समस्या दूर होगी।

रात में सेवन से खांसी में राहत- 
हरी इलायची की तासीर गर्म होती है इसलिए सर्दी-खांसी या गले की खराश में रात के समय इसका प्रयोग असरकारी है। रात को गुनगुने पानी के साथ इलायची को चबा-चबाकर खाने से जल्दी राहत मिलेगी। साथ ही इसके प्रयोग से मुंह की दुर्धंग व दांतों कैविटी की समस्या खत्म होती है। 

चेहरे की रौशन बढ़ाती है इलायची : विशेषज्ञ 
हेल्थ न्यूट्रीशन विशेषज्ञ डॉ. प्रकृति पोद्दार का कहना है कि इलायची कई गंभीर बीमारियों से बचाने के साथ ही शारीरिक सौंदर्य भी बढ़ाता है। अगर इलायची को उबालकर रोज सुबह उसका पानी पिया जाए तो पाचन क्रिया ठीक रहती है और वजन घटता है। 

ज्यादा इलायची न खाएं, पथरी हो सकती है- 
कई लोग बहुत अधिक खाने की आदत से छुटकारा पाने या तंबाकू आदि से पीछा छुड़ाने के लिए बहुत अधिक इलायची खाने लगते हैं जो नुकसान पहुंचाती है। हर दिन दो से तीन इलायची खाना ही पर्याप्त है। ज्यादा इलायची खाने से शरीर पर पित्ती, सांस टूटना, सीने या मुंह में कसाव महसूस होना और पित्त की पथरी भी हो सकती है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:sehat he nahin aapaki khoobsurati aur swaad ka bhi rakhti hai dhyaan hari ilaayachee jaanen gajab ke phaayade