फोटो गैलरी

Hindi Newsइन 10 लक्षणों को देखकर लगता है बच्चे अस्वस्थ हैं, लेकिन डॉक्टर नहीं मानते ऐसा

इन 10 लक्षणों को देखकर लगता है बच्चे अस्वस्थ हैं, लेकिन डॉक्टर नहीं मानते ऐसा

जब बच्चा अच्छा महसूस नहीं कर रहा हो, तो माता-पिता की चिंता जायज है। लेकिन आमतौर पर माता-पिता हर छोटी बात को लेकर चिंतित हो जाते हैं, जो कि शरीर की स्वाभाविक प्रक्रिया है। कई बार बच्चों को देखकर...

इन 10 लक्षणों को देखकर लगता है बच्चे अस्वस्थ हैं, लेकिन डॉक्टर नहीं मानते ऐसा
myupcharMon, 30 Mar 2020 12:20 PM
ऐप पर पढ़ें

जब बच्चा अच्छा महसूस नहीं कर रहा हो, तो माता-पिता की चिंता जायज है। लेकिन आमतौर पर माता-पिता हर छोटी बात को लेकर चिंतित हो जाते हैं, जो कि शरीर की स्वाभाविक प्रक्रिया है। कई बार बच्चों को देखकर माता-पिता को लगता है कि वे अस्वस्थ हैं, लेकिन डॉक्टर पुष्टि करते हैं कि वे स्वस्थ हैं और चिंता की बात नहीं। इसलिए जरूरी है कि इन 10 लक्षणों को देखें और जानें कि यहां बच्चों को लेकर चिंता की कोई बात नहीं है।

दस्त
http://www.myupchar.com/ के डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला का कहना है कि दस्त से विषाक्त पदार्थ और बैक्टीरिया पाचन प्रणाली से निकल जाते हैं। पेट में कीड़े बहुत होते हैं और इसके साथ दस्त होने लगते है। महत्वपूर्ण बात यह है कि डॉक्टर बच्चों को हाइड्रेटेड और ब्लैंड भोजन के आहार पर रखने का कहते हैं जो आमतौर पर नरम होता है और डायटरी फाइबर में लो होता है। इसमें केला, सेब, ब्रेड आदि शामिल हो सकते हैं। उनके पेट को गर्म रखें और  भले ही यह कुछ दिनों तक चले तो इसकी चिंता नहीं करनी चाहिए।

उल्टी
यह एक लक्षण है जो अक्सर होता है, लेकिन ज्यादातर समय किसी भी गंभीर परेशानी से कोई लेना-देना नहीं होता है। इसका मतलब ये है बच्चे ने या तो बहुत ज्यादा खा लिया है या वे संक्रमण से लड़ रहे हैं। माता-पिता घबराते हैं, लेकिन यह एक बड़ी समस्या नहीं है। डॉक्टर इसके बारे में बहुत कुछ नहीं कर सकते हैं और वे आमतौर पर सलाह देते हैं कि अपने बच्चे को हाइड्रेटेड रखें, सुनिश्चित करें कि उन्हें पर्याप्त ताजी हवा मिले।

नाक बंद होना
नाक बंद होना एक और समस्या है जो अक्सर होती है। लेकिन माता-पिता तब डर जाते हैं जब उनके बच्चे की नाक बंद होने के कारण सांस लेने में कठिनाई होती है और यह अक्सर रात में होता है। डॉक्टर बताते हैं कि इस तरह की चीजों का इलाज घर पर आसानी से किया जा सकता है। वे नाक खोलने के लिए सलाइन ड्रॉप्स की सलाह देते हैं।

पेट दर्द
www.myupchar.com से जुड़े डॉ. प्रदीप का कहना है कि बच्चों को पेट दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं। कई तरह के पेट दर्द गंभीर भी होते हैं, जिनके लिए डॉक्टरी सलाह की जरूरत होती है, लेकिन अधिकतर पेट दर्द सामान्य होते हैं और यह समय के साथ अपने आप ही ठीक हो जाते हैं। आमतौर पर ऐसा तब होता है जब कोई बच्चा ज्यादा खाना खा ले या ऐसी चीज खा लें जो उनके पेट के लिए अच्छा नहीं है। हालांकि, यह भयावह हो सकता है, लेकिन जब तक बच्चा सामान्य रूप से एक्टिव रहना बंद न कर दें तब तक डॉक्टर की जरूरत नहीं होती है। कुछ नए शोध में कहा गया है कि छोटे बच्चे कह सकते हैं कि उनके पेट में दर्द होता है, जब वे वास्तव में तनाव या चिंता महसूस कर रहे होते हैं, इसलिए उनसे बात करना अच्छा होगा।

सिर दर्द
बच्चों को सिरदर्द उतना ही होता है जितना कि वयस्कों को होता है। लेकिन यह अक्सर किसी गंभीर चीज का परिणाम नहीं होता है। जैसा कि डॉक्टर बताते हैं, आमतौर पर यह बच्चे को पानी पीना भूलने, बहुत अधिक कूदना या होमवर्क के तनाव के कारण होता है। उनकी मदद करने के लिए, सुनिश्चित करें कि वे पानी पीते रहें और उन्हें आराम करने का मौका दें। बच्चों को सिरदर्द होने पर डॉक्टर हमेशा आराम करने की सलाह देते हैं।

बुखार
बुखार संकेत है कि बच्चे के साथ कुछ हो रहा है। यह दांत निकलने के कारण, पेट के कीड़े की वजह से और आम सर्दी की वजह से हो सकता है। स्थिति की गंभीरता तापमान पर निर्भर करती है। यदि यह 102 डिग्री से अधिक नहीं जाता है, तो  इसे घर पर इलाज कर सकते हैं। डॉक्टरों का कहना है कि माता-पिता को यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि बुखार शरीर की रक्षा प्रणाली का हिस्सा है और यह ज्यादातर मामलों में गंभीर नहीं है।

ज्यादा नींद आना
माता-पिता जानते हैं कि जितना बच्चे सोते हैं उन्हें उसकी तुलना में अधिक नींद की आवश्यकता होती है। डॉक्टरों का दावा है कि 1 और 2 वर्ष की आयु के बीच के बच्चों को दिन में कुछ झपकी के साथ-साथ लगभग 11-14 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है। हालांकि 3 से 5 वर्ष की आयु के बच्चे तो रात में लगभग 13-14 घंटे सोते हैं, जिसमें दिन के दौरान झपकी नहीं आएगी। यह कभी-कभी माता-पिता को चिंतित करता है, लेकिन यह पूरी तरह से सामान्य है।

गले में खराश
गले में खराश दर्दनाक है, लेकिन ज्यादातर मामलों में चिंता का कारण नहीं है। यह आमतौर पर सर्दी, फ्लू या वायरस का एक लक्षण है और 10 दिनों के भीतर गुजर जाएगा। गर्म पुदीना चाय छोटे बच्चे के गले को जल्द ही बेहतर महसूस करने में मदद कर सकता है।

खांसी
खांसी बहुत डरावनी लगती है, लेकिन आमतौर पर गंभीर नहीं होता है। यह एक वायरस और एंटीबायोटिक दवाओं का एक सामान्य लक्षण नहीं है। डॉक्टर घरेलू उपचार करने और खाद्य पदार्थों और पेय से बचने की सलाह देते हैं जो गले पर अतिरिक्त तनाव डाल सकते हैं।

कब्ज
दस्त और पेट दर्द के समान, बच्चे जब ऐसी कुछ चीज खा लेते हैं कि उन्हें कब्ज की समस्या हो जाती है। डॉक्टर तरल पदार्थ पीने और इसे 7 दिनों तक इंतजार करने की सलाह देते हैं। उसके बाद, डॉक्टर को विजिट करना चाहिए ताकि वह इसकी असली वजह पता कर इलाज कर सकें। 

अधिक जानकारी के लिए देखें : https://www.myupchar.com/childcare
स्वास्थ्य आलेख www.myUpchar.com द्वारा लिखे गए हैं, जो सेहत संबंधी भरोसेमंद जानकारी प्रदान करने वाला देश का सबसे बड़ा स्रोत है। इसे जरूर देखें और वीडियो के लिए सब्सक्राइब करें https://www.youtube.com/c/myUpchar
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें