scientists make sweat bands to record blood sugar level of diabetes patients - Diabetes: अब ब्लड टेस्ट का झंझट खत्म, 'पसीना' बताएगा शुगर लेवल! DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Diabetes: अब ब्लड टेस्ट का झंझट खत्म, 'पसीना' बताएगा शुगर लेवल!

आज के दौर की सबसे आम बीमारियों में शामिल डायबिटीज के मरीजों के लिए एक शानदार तकनीक खोजी गई है। अब लोगों को अपनी शुगर चेक करने के लिए बार-बार सूई चुभा कर खून का सैंपल लेने की जरूरत नहीं है। वैज्ञानिकों ने एक ऐसी पट्टी (बैंड) तैयार की है जिसे हाथ पर बांधकर आप अपनी शुगर चेक कर सकते हैं ।

पसीने से पता लगाता है शुगर लेवल
अमेरिकी वैज्ञानिकों एक ऐसा बैंड बनाया है जो आसानी से हाथ पर बंध जाता है और शरीर से निकलने वाले पसीने से आपके शुगर लेवल का पता लगा लेता है। दरअसल इस बैंड पर कुछ खास तरह के सेंसर लगे होते हैं जो शरीर से निकलने वाले पसीने से निकलने वाले ग्लूकोज की मात्रा को रिकॉर्ड कर लेते हैं। फिर इस डाटा की पूरी जानकारी एक अलग डिजिटल स्क्रीन में देखी जा सकती है।

ब्लड टेस्ट की तरह ही करें इस्तेमाल
जिन लोगों को डायबिटीज की बीमारी होती है उन्हें समय-समय पर ब्लड सैंपल लेकर खून से शुगर लेवल का पता लगाना पड़ता है। हाथ पर बंधने वाले इल बैंड को भी इसी तरह से यूज किया जा सकेगा। यानि आप एक दिन में जितनी बार ब्लड टेस्ट करते थे उतनी ही बार इस बैंड के माध्यम से अपनी शुगर टेस्ट कर सकते हैं। इस डिवाइस को पूरे समय पहने रखने की जरूरत नहीं है। बस जब आपको शुगर टेस्ट करना हो, हाथ के ऊपरी हिस्से पर पहन लें और 15 मिनट बाद ये पसीने की मदद से एकदम सटीक शुगर की मात्रा बता देगा।

100 फीसदी फलों से बना जूस नहीं बढ़ाता डायबिटीज: शोध

पसीने में होते हैं ग्लूकोस के तत्व
आपको बता दें कि हमारे शरीर में लाखों ऐसे जगह होती हैं जहां से लगातार पसीना निकलता है। चाहे हम काम कर रहे हों, भाग रहे हों या फिर सो भी रहे हों, हमारे शरीर से हमेशा थोड़ा-थोड़ा पसीना बाहर निकलता रहता है। इस पसीने में प्राकृतिक रूप से ग्लूकोज होता है जो खून में मौजूद शुगर के बराबर ही होता है।

WOW: भारतीय छात्र की खोज, इस 'देसी मिर्ची' से होगा डायबिटीज का इलाज!

शरीर में पहुंचा देगा डायबिटीज की दवाई 
इस बैंड का निर्माण करने वाले जापान की सियोल नेशनल यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों का कहना है कि इस बैंड में ऐसे सूईयां भी लगी हैं जो ब्लड की शुगर रीडिंग के हिसाब से शरीर में दवाई भी इंजेक्ट कर सकती हैं। लंदन के डॉक्टर पॉल जेनकिन्स का कहना है, 'ये डायबिटीज बीमारी के संदर्भ में एक महत्तवपूर्ण डिवाइस है। अगर अन्य विस्तृत अध्ययनों ने इस तकनीक को पास कर दिया तो ये मरीजों के लिए बेहद मददगार होगा।'

ज्यादा करेला खाना हो सकता है आपके लिए नुकसानदायक

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:scientists make sweat bands to record blood sugar level of diabetes patients