फोटो गैलरी

Hindi Newsखुलासा: शरीर में होता है ये 'अलार्म' जो देता है बीमारी होने का अलर्ट

खुलासा: शरीर में होता है ये 'अलार्म' जो देता है बीमारी होने का अलर्ट

अगर आपको कोई बीमारी होती है या इंफेक्शन होता है तो आपके शरीर की प्रतिरोधक प्राणाली उनसे लड़कर उसे ठीक कर देती है। लेकिन सवाल ये है कि शरीर के इम्यून सिस्टम को आखिर पता कैसे चलता है कि कोई इंफेक्शन...

खुलासा: शरीर में होता है ये 'अलार्म' जो देता है बीमारी होने का अलर्ट
एजेंसी,लंदनSat, 13 Jan 2018 07:08 PM
ऐप पर पढ़ें

अगर आपको कोई बीमारी होती है या इंफेक्शन होता है तो आपके शरीर की प्रतिरोधक प्राणाली उनसे लड़कर उसे ठीक कर देती है। लेकिन सवाल ये है कि शरीर के इम्यून सिस्टम को आखिर पता कैसे चलता है कि कोई इंफेक्शन अटैक कर रहा है। वैज्ञानिकों का कहना है एक 'अलार्म' बजने के बाद इम्यून सिस्टम सतर्क हो जाता है कि किसी वायरस ने शरीर में अटैक किया है।

क्या है ये 'अलार्म'
दरअसल शरीर में मौजूद वाइट ब्लड सेल्स, डीएनए के जाल रिलीज करते हैं जो अलार्म के रूप में काम करते हैं। वाइट ब्लड सेल द्वारा रिलीज होने वाले ये डीएनए वेब आसपास मौजूद बाकी सफेद कोशिकाओं को संदेश पहुंचाते हैं कि बॉडी पर वायरस का अटैक हो गया है। ये सफेद कोशिकाएं 'interferon type 1' नाम का तत्व रिलीज करते हैं जो प्रतिरोधक प्रणाली को बैक्टीरिया या वायरस से लड़ने में मदद करता है।

शोधकर्ताओं ने कहा कि ये खास तरह के DNA वेब कुछ ही मिनट में रिलीज हो जाते हैं। इतना ही नहीं ये लंब समय तक बिना घुले रक्त में मौजूद रह सकते हैं और बैक्टीरिया से लड़ सकते हैं। रिसर्चरों का ये भी कहना है कि आने वाले समय में DNA वेब में बदलाव करके बीमारी के बारे में भी जानकारी ली जा सकेगी।

येे भी पढ़ें:

WOW: भारतीय छात्र की खोज, इस 'देसी मिर्ची' से होगा डायबिटीज का इलाज!

अगर चाहिए ज्यादा एनर्जी तो कम कर दीजिए कॉफी और खाइये ये चीजें...

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें