फोटो गैलरी

Hindi Newsएंटीवायरल वैक्सीन बनाने के लिए वैज्ञानिकों ने खोजा नया प्रोटीन

एंटीवायरल वैक्सीन बनाने के लिए वैज्ञानिकों ने खोजा नया प्रोटीन

वैज्ञानिकों ने एक नई दवा की खोज की है जिससे जल्द ही एंटीवायरल वैक्सीन बनाई जा सकेगी। यह अध्ययन सेल रिपोर्ट नामक जर्नल में प्रकाशित हुआ है। अध्ययन में कहा गया है कि वायरस को मात देने में आर्गोनॉट...

एंटीवायरल वैक्सीन बनाने के लिए वैज्ञानिकों ने खोजा नया प्रोटीन
एजेंसी,बोस्टनWed, 19 Feb 2020 09:13 PM
ऐप पर पढ़ें

वैज्ञानिकों ने एक नई दवा की खोज की है जिससे जल्द ही एंटीवायरल वैक्सीन बनाई जा सकेगी। यह अध्ययन सेल रिपोर्ट नामक जर्नल में प्रकाशित हुआ है। अध्ययन में कहा गया है कि वायरस को मात देने में आर्गोनॉट (एजीओ4) प्रोटीन सक्षम है।

शोधकर्ताओं ने बतया कि एजीओ4, एजीओ प्रोटीन का एक समूह है। वायरस को फैलने से रोकने में कोशिकाओं की सुरक्षा में एजीओ4 एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 

शोधकर्ताओं के मुताबिक, विशेष रूप से यह प्रोटीन स्तनधारियों की प्रतिरक्षा कोशिकाओं में विशिष्ट रूप से एंटीवायरल का काम करता है। शोधकर्ताओं ने कई आर्गोनॉट प्रोटीन के एंटी-वायरल प्रभावों का अध्ययन किया और पाया कि एजीओ4 का स्तर कम होने से स्तनधारियों की कोशिकाओं के संक्रमित होने की संभावना अधिक होती है।

शोधकर्ताओं ने कहा कि एजीओ4 के स्तर को बढ़ाने से प्रतिरक्षा प्रणाली को कई वायरस से बचाने में मदद मिल सकती है। शोधकर्ता केट एल जेफ्री ने कहा, हमारा उद्देश्य यह समझना है कि हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली कैसे काम करती है, ताकि हम ऐसा टीका बना सके जो सभी वायरस को खात्मा कर सके।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें