फोटो गैलरी

Hindi NewsGM पर्पल राइज कम कर सकते हैं कैंसर और डायबिटीज का खतरा, साइंटिस्ट का दावा

GM पर्पल राइज कम कर सकते हैं कैंसर और डायबिटीज का खतरा, साइंटिस्ट का दावा

क्या आपने कभी पर्पल राइज के बारे में सुना है क्या? जल्द ही आपको अपनी लोकल सुपर मार्केट में पर्पल राइज नजर आ सकते हैं। जी हां, चीन के वैज्ञानिकों ने जेनेटिक्ली मोडिफाइड पर्पल राइज विकसित किया है। ऐसा...

GM पर्पल राइज कम कर सकते हैं कैंसर और डायबिटीज का खतरा, साइंटिस्ट का दावा
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली,Thu, 29 Jun 2017 11:39 AM
ऐप पर पढ़ें

क्या आपने कभी पर्पल राइज के बारे में सुना है क्या? जल्द ही आपको अपनी लोकल सुपर मार्केट में पर्पल राइज नजर आ सकते हैं। जी हां, चीन के वैज्ञानिकों ने जेनेटिक्ली मोडिफाइड पर्पल राइज विकसित किया है। ऐसा दावा किया जा रहा है कि यह कई तरह का कैंसर, हृदय रोग, डायबिटीज और दूसरी कई बीमारियों का खतरा कम कर सकता है। 

दरअसल शोधकर्ताओं के अनुसार जैनेटिक इंजीनियरिंग एप्रोच के जरिए इस चावल को विकसित किया गया है और इसमें बेटा कैरोटिन और फोलैट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है लेकिन इसमें एंथोसायनिन नहीं है। हालांकि ये प्राकृतिक पौष्टिक तत्व कई प्रकार के काले और लाल चावल में प्राकृतिक रूप से पाए जाते हैं। 

साउथ चीन एग्रीक्लचर यूनिवर्सिटी गूयांग लियो ने कहा है कि हमने बहुत प्रभावशाली इजी टू इजी ट्रांस जीन स्टैकिंग सिस्टम विकसित किया है। जिसे ट्रांसजीन स्टैकिंग-II बनाया है, जो बड़ी मात्रा में प्लांट ट्रांसफोरमेशन के जरिए सिंगल वेक्ट में आ सकते हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें