फोटो गैलरी

Hindi Newsघाव जल्दी भरेगा प्रोटीन से बना प्लास्टर

घाव जल्दी भरेगा प्रोटीन से बना प्लास्टर

एक अध्ययन में पाया गया है कि एक प्रोटीन से बने प्लास्टर पट्टी (बैंडेज) से किसी घाव को जल्दी भरा जा सकता है। इसके साथ ही इस प्लास्टर पट्टी का इस्तेमाल करने से घाव अपना निशान भी नहीं छोड़ता...

घाव जल्दी भरेगा प्रोटीन से बना प्लास्टर
एजेंसी,लंदनTue, 03 Apr 2018 07:44 PM
ऐप पर पढ़ें

एक अध्ययन में पाया गया है कि एक प्रोटीन से बने प्लास्टर पट्टी (बैंडेज) से किसी घाव को जल्दी भरा जा सकता है। इसके साथ ही इस प्लास्टर पट्टी का इस्तेमाल करने से घाव अपना निशान भी नहीं छोड़ता है।

Health: स्मार्टफोन App की मदद से मिलेंगे रक्त प्रवाह के सही आंकड़ें

किस प्रोटीन से बनेगा प्लास्टर
हार्वर्ड विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने पाया कि फाइब्रोनेक्टिन नामक प्रोटीन त्वचा ऊतकों को जोड़कर उनका विकास करने में मदद करता है। यह फाइब्रोनेक्टिन प्रोटीन भ्रूण की त्वचा में पाया जाता है। जो कि जन्म के साथ ही खत्म हो जाता है। वैज्ञानिक इसके कृत्रिम संस्करण का विकास कर प्लास्टर के उपयोग लायक बनाने का प्रयास कर रहे हैं।

अध्ययन कैसे किया गया...
अध्ययन में चोटिल चूहों का इस्तेमाल किया गया। इन चूहों के दो समूह बनाए गए। जिसमें से एक समूह की घावों (चोट) पर फाइब्रोनेक्टिन प्रोटीन युक्त प्लास्टर से इलाज किया गया। जबकि दूसरे समूह के घावों पर एक प्लास्टिक पट्टी की मदद से इलाज किया गया। इन चूहों के घावों के इलाज के दौरान पाया गया कि फाइब्रोनेक्टिन प्रोटीन युक्त प्लास्टर का इस्तेमाल करने वाले चूहों के समूह के घाव दूसरे समूह के चूहों के घावों के मुकाबले तीन दिन जल्दी ठीक हुए। इसके साथ ही इनके घावों ने कोई निशान भी नहीं छोड़ा।

ड्राइविंग स्किल पर असर डालता है आपका मानसिक स्वास्थ्य

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें