DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मूड स्विंग को कहें बाय-बाय, इन टिप्स से मिलेगा मूड-स्विंग से छुटकारा

आपका मूड बिना बात के यूं ही खराब नहीं होता। इसके लिए हार्मोन्स जिम्मेदार हैं। कैसे पीरियड के दौरान अकसर होने वाले मूड-स्विंग से पाएं छुटकारा, बता रही हैं शाश्वती

अच्छा-भला मूड था। आप ठहाके लगा रही थीं। अचानक से न जाने क्या हुआ कि मन उदास-सा हो गया। चेहरे पर नकली मुस्कान लाना भी मैराथन दौड़ने जितना मुश्किल काम लगने लगा। घबराइए नहीं, ऐसा सिर्फ आपके साथ नहीं हो रहा। यह मूड स्विंग है, जो खासतौर से पीरियड से पहले या पीरियड के दौरान महिलाओं पर धावा बोलता है। बाहरी तौर पर पीरियड के भले ही एकाध लक्षण नजर आ रहे हों, पर शरीर के भीतर इस वक्त हार्मोन भयानक उथल-पुथल मचा रहे होते हैं।  इसी उथल-पुथल का नतीजा होता है, मूड स्विंग। इस मूड स्विंग को आम सी बात मानकर अनदेखा करने से बेहतर है कि इसे दूर करने के उपाय तलाशे जाएं। इसका फायदा सिर्फ आपको ही नहीं, बल्कि आपके आसपास के लोगों को भी मिलेगा। इस तथ्य को स्वीकारें कि खराब मूड से सिर्फ आपका ही दिन खराब नहीं हो रहा। इसका असर घरवालों व सहकर्मियों पर भी पड़ रहा है। पीरियड से एक सप्ताह पहले और पीरियड के दौरान अपने स्वभाव पर गौर करें। अगर नियमित रूप से इस दौरान बात-बात पर आपका मूड खराब हो रहा है तो अपनी जीवनशैली में कुछ छोटे-मोटे बदलाव लाएं। यकीन मानिए, जिंदगी में हर माह आने वाले इस स्पीड ब्रेकर से आप आसानी से उबर जाएंगी।

मनपसंद नहीं, सेहतमंद खाना खाएं
हमारे खानपान का सीधा असर हमारे मूड पर पड़ता है। अपनी डाइट में कम शुगर व कम कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करें। मनपसंद तली-भुनी डिश खाने की सेहतमंद चीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थों की मात्रा अपनी डाइट में बढ़ाएं। केला खाएं। इसमें मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में होता है और यह आसानी से उपलब्ध भी होता है। यह न सिर्फ आपके मूड को ठीक करेगा, बल्कि जरूरी ऊर्जा भी प्रदान करेगा। दिन भर में तीन बार खाना खाने की जगह छह बार कम-कम मात्रा में खाना खाएं। इससे शरीर में शुगर का स्तर नियंत्रित रहेगा।

एक्सरसाइज की न करें अनदेखी
पीरियड के दौरान शरीर में होने वाला दर्द, खराब मूड आदि साथ मिलकर व्यायाम नहीं करने के आपके सामने बहानों की लंबी फेहरिस्त बना देते होंगे। पर यकीन मानिए मूड को ठीक करने के लिए व्यायाम से 
अच्छा उपाय कोई और नहीं है। व्यायाम करने से न सिर्फ मांसपेशियों में होने वाली अकड़न खत्म होगी, बल्कि शरीर में एंडोर्फिन हार्मोन का स्राव भी बढ़ेगा। मूड को ठीक करने के अलावा यह हार्मोन अच्छी नींद आने में भी मददगार साबित होता है।

पानी से बढ़ाएं दोस्ती
पानी सिर्फ प्यास ही नहीं बुझाता है, बल्कि यह मन को शांत रखने में भी मदद करता है। यह न सिर्फ शरीर को बाहर से साफ करता है, बल्कि मन को भी रिफ्रेश कर देता है। अगर मूड बहुत ज्यादा खराब हो रहा है तो ठंडे या गुनगुने पानी से कुछ देर नहाएं। न सिर्फ मूड बेहतर हो जाएगा, बल्कि पीरियड के कारण शरीर में होने वाले दर्द से भी राहत मिलेगी। अगर आपको तैराकी का शौक है तो तैराकी करें। व्यायाम भी हो जाएगा और मूड भी सुधर जाएगा। अगर इतनी मेहनत करने का मन नहीं है तो एक गिलास पानी में थोड़ा-सा नीबू का रस डालें। धीरे-धीरे पिएं। मन शांत होगा और शरीर को ऊर्जा मिलेगी।

थोड़ा डांस हो जाए
मूड ठीक करने के लिए व्यायाम से बेहतर कुछ और नहीं। पर खराब मूड में खुद को जिम या पार्क तक ले जाना आसान काम नहीं। ऐसे में आप व्यायाम की जगह डांस का सहारा ले सकती हैं। इसके लिए आपको किसी डांस फॉर्म में विशेषज्ञता हासिल करने की जरूरत नहीं है। बस अपना पसंदीदा गाना बजाइए और हो जाइए शुरू। शरीर ऊर्जा से भर जाएगा और खराब मूड झटपट बेहतर हो जाएगा।

खुशबू का असर
तेज परफ्यूम की महक जहां सिर पर तुरंत चढ़ जाती है और सिर दर्द शुरू हो जाता है, वहीं अच्छी खुशबू वाला परफ्यूम न सिर्फ थकान दूर कर देता है, बल्कि उससे मूड भी बेहतर हो जाता है। लेमनग्रास या फिर ऑरेंज की खुशबू वाला परफ्यूम आपके खराब मूड को चुटकियों में अच्छा कर देगा। 

नकारात्मक लोगों से रहें दूर
मूड अगर खराब है तो अपनी ओर से भरसक ऐसे लोगों से दूर रहने की कोशिश करें, जो स्वभाव से ही नकारात्मक हैं। ऐसे लोग खुद को कभी बदल नहीं पाते। गॉसिपिंग करना और दूसरों की बुराई करना इनका स्वभाव होता है। ऐसे लोगों की वजह से आपका मूड ठीक होने की जगह और ज्यादा खराब ही हो जाएगा। ऐसे लोग व ऐसी परिस्थिति से खराब मूड में दूर ही रहें। ऐसे लोगों के साथ वक्त गुजारें, जो हमेशा आपको खुश देखना चाहते हैं और आपके मूड को ठीक करने के लिए अपनी ओर से कोशिश में कोई कमी नहीं छोड़ते।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Say bye-bye to mood swings these tips will get rid of mood-swings