फोटो गैलरी

Hindi News सावधान! बाथटब का खिलौना नहीं, यह है बच्चों की जान का दुश्मन

सावधान! बाथटब का खिलौना नहीं, यह है बच्चों की जान का दुश्मन

बच्चों के बाथटब में मौजूद वह प्यारा सा रबर डक (एक प्रकार का खिलौना) आपके बच्चे का जान का दुश्मन भी हो सकता है। एक स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ कि वह पीले रंग के रबर डक में कई तरह के बैक्टेरिया पाए...

 सावधान! बाथटब का खिलौना नहीं, यह है बच्चों की जान का दुश्मन
वॉशिंगटन, एजेंसीWed, 28 Mar 2018 11:56 AM
ऐप पर पढ़ें

बच्चों के बाथटब में मौजूद वह प्यारा सा रबर डक (एक प्रकार का खिलौना) आपके बच्चे का जान का दुश्मन भी हो सकता है। एक स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ कि वह पीले रंग के रबर डक में कई तरह के बैक्टेरिया पाए जाते है। इस रबर के खिलौने में लीजनैला नाम के बैक्टेरिया पाया जाता है जिससे आपके बच्चे की जान को खतरा हो सकता है। अमेरिका के शोधकर्ताओं का कहना है कि यह बैक्टेरिया इस खिलौने के अंदर मौजूद होते है। जब इस खिलौने को दबाकर देखा तो इसमें से बैक्टेरिया वाला पानी निकला।

स्टडी में बताया गया कि बाथरूम में मौजूद वातावरण में नमी होती है। जिस कारण यहां मौजूद खिलौने बैक्टेरिया पनपने के लिए सबसे उपयुक्त है। रिसर्चकर्ताओं का कहना है कि इससे आंखों, कान और पेट में इंफेक्शन होने का खतरा रहता है। शोधकर्ताओँ ने 11 हफ्तों तक इन खिलौने पर स्टडी की। उन्हें काटकर उनकी स्टडी की गई। जिसमें पाया गया कि 80 प्रतिशत खिलौनों में ये जानलेवा बैक्टेरिया मौजूद था।   

उन्होंने यह भी पाया कि प्लास्टिक इन्हें पनपने में मदद करता है। वहीं नाइट्रोजन और फ्रॉस्फोरस भी इसे बढ़ाने में मददगार है जो कि बच्चों के पसीने और यूरीन में पाया जाता है। 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें