फोटो गैलरी

Hindi Newsशोधकर्ताओं ने इनसुलिन के लिए बनाई गोली

शोधकर्ताओं ने इनसुलिन के लिए बनाई गोली

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में हुए शोध में विशेषज्ञों ने एक ऐसी गोली बनाने का दावा किया है, जिससे डायबिटीज के मरीजों को इंजेक्शन का दर्द नहीं सहना पड़ेगा। शोधकर्ताओं ने इंजेक्शन या पंप के रूप में ली जाने...

शोधकर्ताओं ने इनसुलिन के लिए बनाई गोली
एजेंसी,न्यूयॉर्क Wed, 27 Jun 2018 06:09 PM
ऐप पर पढ़ें

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में हुए शोध में विशेषज्ञों ने एक ऐसी गोली बनाने का दावा किया है, जिससे डायबिटीज के मरीजों को इंजेक्शन का दर्द नहीं सहना पड़ेगा। शोधकर्ताओं ने इंजेक्शन या पंप के रूप में ली जाने वाली इनसुलिन की दवा को गोली के रूप में तैयार किया है। विशेषज्ञों का यह प्रयास इनसुलिन को इंजेक्शन या पंप के अलावा किसी और रूप में लेने की ओर पहला कदम है। 

डायबिटीज के मरीजों के लिए लाइफस्टाइल संबंधी प्रतिबंधों के अलावा सबसे तकलीफदेह इनसुलिन के इंजेक्शन लेना होता है। इस गोली का क्लीनिकल ट्रायल होना है, जिसमें यह देखा जाएगा कि गोली साइड इफेक्ट से दूर और कितनी प्रभावकारी है। इस शोध से संबंधित लेख प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज में प्रकाशित हो चुका है। 

भारत में तकरीबन सात करोड़ लोग डायबिटीज के शिकार हैं। यही वजह है कि भारत को डायबिटीज पीडि़तों के मामले में वैश्विक राजधानी कहा जाता है। प्रमुख शोधकर्ता अमृता बनर्जी ने कहा कि जब प्रोटीन मॉलिक्यूल जैसे कि इनसुलिन आंतों में प्रवेश करता है तो कई एंजाइम प्रोटीन को एमिनो एसिड में तोड़ देते हैं। मगर आयोनिक लिक्विड वाले इनसुलिन इंजेक्शन के साथ ऐसा नहीं होता है। अमृता नॉर्थ डकोटा स्टेट यूनिवर्सिटी में पोस्टडॉक्‍टोरल फेलो हैं।

विशेषज्ञों ने इस गोली के बारे में बताया कि इसे कोलीन और जेरांटे (सीएजीई) आयोनिक लिक्विड का इस्तेमाल कर तैयार किया है। जब 10 u/kg इंसुलिन-सीएजीई गोली के रूप में ली जाएगी तो ब्लड ग्लूकोज का स्तर 45 फीसदी तक आ जाएगा। इस दवा को कमरे के तापमान पर दो महीने तक और चार महीने तक फ्रीज में रखा जा सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें