DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

खुलासा: Diabetes से बचना चाहते हैं तो बन जाइए शाकाहारी!

vegetarian diet

डायबिटीज से छुटकारा पाने के लिए सिर्फ समय पर दवाई लेना और कसरत करना ही काफी नहीं है। अगर डायबिटीज को दूर भगाना है तो अपने खानपान को बदल लीजिए और शुद्ध शाकाहारी हो जाइए। हाल में हुई एक रिसर्च में वैज्ञानिकों ने इस बात का दावा किया है।

टाइप 2 डायबिटीज का खतरा होता है कम
हाल ही में छपे एक अध्ययन में कहा गया है कि जो लोग पूरी तरह से शाकाहार को अपना लेते हैं उन्हें टाइप 2 डायबिटीज होने की संभावना कम होती है। अध्ययन में सामने आया है कि फल, सब्जियों वाली डाइट से शरीर में ग्लूकोज को नियंत्रित करने वाला इंसुलिन ज्यादा बेहतर ढंग से काम करता है। ये उन लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद जो मोटापे से परेशान हैं। इसके साथ ही शोधकर्ताओं ने ये भी कहा है कि वेजीटेरियन आहार से 'बेटा' कोशिकाएं ज्यादा अच्छे से काम करती हैं जिनका काम इंसुलिन को जमा करके उसे रिलीज करना होता है।

LED लाइट से डायबिटीज का इलाज करते हैं ये स्टाइलिश गॉगल्स!

ये अध्ययन अमेरिका के 'रेस्पॉनसिबल मेडिसन' नाम की कमिटी से जुड़े कुछ शोधकर्ताओं ने मिलकर पूरा किया। इस अध्ययन का मुख्य हिस्सा ये बताना है कि फल, सब्जियां और फलीदार पौधों का सेवन करने से शरीर का वजन कम होता है, जिसके कारण डायबिटीज होने का खतरा भी कम हो जाता है। इस रिसर्च से जुड़े शोधकर्चाओं का कहना है कि लोगों को लगता है टाइप 2 डायबिटीज से खतरा नहीं है। लेकिन ये धीरे-धीरे शरीर को नुकसान पहुंचाता है, जिसके कारण हार्ट अटैक, किडनी में खराबी और आंखों की रोशनी जाने का खतरा रहता है।

WOW: आ गया ये स्मार्ट Contact Lens जो आंसुओं से करेगा शुगर टेस्ट!

रिसर्चरों का मानना है कि डाइप 2 डायबिटीज से लोगों का जीवन 20 साल कम हो सकता है। आपको बता दें कि अमेरिका में 3 करोड़ लोग डायबिटीज का शिकार हैं। वहीं ब्रिटेन में 40 लाख लोगों को मधुमेह की बीमारी है। इन सभी लोगों में से 90 प्रतिशत ऐसे हैं जिन्हें टाइप 2 मधुमेह है।

Diabetes: अब ब्लड टेस्ट का झंझट खत्म, 'पसीना' बताएगा शुगर लेवल!

शोधकर्ताओं ने इस रिसर्च में 75 लोगों को शामिल किया जो मोटापे से ग्रस्त थे लेकिन डायबिटीज की शिकायत नहीं थी। इन लोगों को दो गुटों में बांटा गया। एक ग्रुप के लोगों को 16 हफ्तों तक शाकाहारी भोजन लेने को कहा, वहीं दूसरे गुट के लोगों को अपने खानपान में कोई बदलाव नहीं करने को कहा। इसके साथ ही दोनों गुट के लोगों को पहले की तरह ही कसरत और बाकी काम जारी रखने को कहा। जब नतीजे सामने आए तो देखा गया कि शाकाहारी खानपान वाले लोगों में इमसुलिन ज्यादा बन रहा था और इसलिए उनके खून में शुगर की मात्रा कम मिली। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:research says vegetarian diet can reduce risk of type 2 diabetes