फोटो गैलरी

Hindi Newsबीमार पड़ने के बावजूद बच्चों की पढ़ाई पर नहीं होता असर : शोध

बीमार पड़ने के बावजूद बच्चों की पढ़ाई पर नहीं होता असर : शोध

छोटे बच्चों के बार-बार बीमार पड़ना माता-पिता के लिए भी कम तकलीफदेह नहीं होता है। बच्चों की खराब सेहत उन्हें परेशान करती है, इसके साथ ही पढ़ाई का हर्जा भी उनकी ही मुसीबत बनता है। मगर एक शोध में पता...

बीमार पड़ने के बावजूद बच्चों की पढ़ाई पर नहीं होता असर : शोध
एजेंसी,वाशिंगटन Sat, 24 Feb 2018 06:26 PM
ऐप पर पढ़ें

छोटे बच्चों के बार-बार बीमार पड़ना माता-पिता के लिए भी कम तकलीफदेह नहीं होता है। बच्चों की खराब सेहत उन्हें परेशान करती है, इसके साथ ही पढ़ाई का हर्जा भी उनकी ही मुसीबत बनता है। मगर एक शोध में पता चला है कि बीमार पड़ने के बावजूद बच्चे पढ़ाई नहीं भूलते हैं या इससे स्कूल में उनका प्रदर्शन प्रभावित नहीं होता है।

डेनमार्क की आरस यूनिवर्सिटी में हुए शोध में पता चला है कि बच्चों की सीखने की क्षमता या स्कूल में उनका प्रदर्शन बीमारियों के कारण प्रभावित नहीं होता है। प्रमुख शोधकर्ता ओले कोलर फ्रॉसबर्ग के मुताबिक हल्के संक्रमण या बुखार, जुकाम जैसी बीमारियों से बच्चों की पढ़ने की क्षमता प्रभावित नहीं होती है। शोध के दौरान तकरीबन छह लाख बच्चों के आंकड़ों पर अध्ययन किया गया। 

इसके विपरीत खसरा, रुबेला या मेनिंजाइटिस से पीड़ित बच्चों के पढ़ाई के आंकड़ों का अध्ययन करने पर पता चला कि गंभीर संक्रमण से बच्चों का मानसिक संतुलन कुछ समय के लिए प्रभावित होता है। पढ़ाई में पिछड़ने से बच्चों के मनोबल पर बुरा असर पड़ता है और उनका प्रदर्शन गिरने लगता है। विशेषज्ञों का कहना इस शोध से माता-पिता जरूर राहत की सांस ले सकते हैं। उन्हें बच्चों की पढ़ाई और उनके प्रदर्शन की चिंता रहती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें