फोटो गैलरी

Hindi Newsमोटापा कम करने में फायदेमंद है तीखी मिर्च, जानें इसके और भी फायदे

मोटापा कम करने में फायदेमंद है तीखी मिर्च, जानें इसके और भी फायदे

कुछ लोगों को तीखा खाना बेहद पसंद होता है तो कुछ लोग तीखे से परहेज करते हैं। मिर्च भले ही तीखा हो लेकिन इसके फायदे बहुत सारे हैं। मिर्च न सिर्फ आपके सेहत के लिए फायदेमंद है बल्कि कई बीमारियों से बचाती...

मोटापा कम करने में फायदेमंद है तीखी मिर्च, जानें इसके और भी फायदे
लाइव हिन्दुस्तान ,नई दिल्लीThu, 18 Jan 2018 07:18 AM
ऐप पर पढ़ें

कुछ लोगों को तीखा खाना बेहद पसंद होता है तो कुछ लोग तीखे से परहेज करते हैं। मिर्च भले ही तीखा हो लेकिन इसके फायदे बहुत सारे हैं। मिर्च न सिर्फ आपके सेहत के लिए फायदेमंद है बल्कि कई बीमारियों से बचाती भी है। आइए जानते है इसके अनेक फायदे:

1. कैंसर से बचाता है: तीखी मिर्च खाने से कैंसर से बचाव होता है। यह हमारे शरीर, फेफड़े और अग्न्याशय में मौजूद कैंसर कोशिकाओं को मारता है। 

2. खुजली: त्‍वचा में किसी भी तरह के चर्म रोग होने पर इसके इस्‍तेमाल से राहत मिलती है। बदन में खुजली होने पर सरसों के तेल में लालमिर्च पाउडर गर्म करके और फिर इस तेल को ठंडा करके छान कर पूरे बदन पर या खुजली वाले स्थान पर लगाने से फायदा होता है।

3. मोटापा कम करें: कई लोग लाल मिर्च को सेहत के लिए अच्‍छा नहीं मानते, लेकिन एक शोध के अनुसार मिर्च शरीर में कैलोरी जलाने में मददगार साबित हो सकती है। 

4. गर्भवती महिलाओं के लिए: लाल‍ मिर्च में फोलिक एसिड पर्याप्‍त मात्रा में होता है। यह ऐसा तत्‍व है जो गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। 

5. रक्तचाप कम करे: लाल मिर्च रक्त के दबाव को कम करने और रोकने का एक प्राकृतिक उपचार है। यह प्‍लेटेस को कम करके रक्त के प्रवाह को सुचारू रखने में मदद करता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें