फोटो गैलरी

Hindi Newsदिल की सेहत अच्छी रखने के लिए खाएं रसभरी

दिल की सेहत अच्छी रखने के लिए खाएं रसभरी

यह छोटा सा, मुंह में रखते ही घुल जाने वाला फल दिल की सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसे खाने से दिल तक खून पहुंचाने वाली नसें स्वस्थ रहती हैं। रसभरी पर ब्रिटेन में हुए शोध में कहा गया है इसे खाने से...

दिल की सेहत अच्छी रखने के लिए खाएं रसभरी
एजेंसी,मैनचेस्टर  Mon, 16 Jul 2018 06:20 PM
ऐप पर पढ़ें

यह छोटा सा, मुंह में रखते ही घुल जाने वाला फल दिल की सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसे खाने से दिल तक खून पहुंचाने वाली नसें स्वस्थ रहती हैं। रसभरी पर ब्रिटेन में हुए शोध में कहा गया है इसे खाने से दिल की बीमारी होने का खतरा काफी कम हो जाता है।

यह अध्ययन किंग्स कॉलेज लंदन के शोधकर्ताओं ने किया है। यहां के द नेशनल प्रोसेस्ड रसभरी काउंसिल ने इस शोध के नतीजों की सराहना की है। विशेषज्ञों का कहना है कि गर्मियों में खाया जाने वाला यह फल रक्त धमनियों को सेहतमंद रखता है और रक्त संचार को बेहतर बनाता है। इस शोध में जर्मनी और स्पेन के विशेषज्ञ भी शामिल रहे। 

अध्ययन के लिए 10 पुरुषों को 200 या 400 ग्राम रसभरी खाने को या उससे बना ड्रिंक पीने को दिया गया। इन्हें रसभरी ड्रिंक से मेल खाते दो अलग-अलग तरह के ड्रिंक भी पीने को दिए गए थे। इनका रंग, स्वाद और इनमें मौजूद पॉलीफेनॉल्स का स्तर भी समान था। शोधकर्ताओं ने यह काम इसलिए किया ताकि वे समझ सकें कि इससे शरीर पर कितना असर होता है। 

इन ड्रिंक को पीने के पहले और पीने के दो घंटे बाद प्रतिभागियों के खून और मूत्र का नमूना लिया गया। रसभरी का ड्रिंक पीने वाले प्रतिभगियों में दो घंटे बाद फ्लो मेडिटेटेड डाइलेशन (एफएमडी), यानी रक्त संचार के लिए धमनियों का प्रदर्शन बेहतर था। 

प्रमुख शोधकर्ता डॉक्टर एना रोड्रिग्ज ने कहा कि यह असर प्रतिभागियों में 24 घंटे तक कायम रहा। शोधकर्ताओं का कहना है कि रसभरी अगर एफएमडी में आया बदलाव कायम रख सकती है, तो इससे दिल की बीमारी होने का खतरा 15 फीसदी तक घट जाता है। यह अध्ययन द आर्काइव्स ऑफ बायोकेमिस्ट्री एंड बायोफिजिक्स में प्रकाशित हो चुका है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें