फोटो गैलरी

Hindi NewsAir pollution: वायु प्रदूषण से बचने के लिए जानें कौन सा मास्क रहेगा सही

Air pollution: वायु प्रदूषण से बचने के लिए जानें कौन सा मास्क रहेगा सही

हवा में घुले दूषित तत्वों में सांस लेने से श्वसन तंत्र समेत को नुकसान समेत शरीर के कई अंगों को प्रभावित कर रहा है। वायु की खराब गुणवत्ता के कारण ही सरकार ने दिल्ली में इसे पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित...

Air pollution: वायु प्रदूषण से बचने के लिए जानें कौन सा मास्क रहेगा सही
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 04 Nov 2019 11:37 AM
ऐप पर पढ़ें

हवा में घुले दूषित तत्वों में सांस लेने से श्वसन तंत्र समेत को नुकसान समेत शरीर के कई अंगों को प्रभावित कर रहा है। वायु की खराब गुणवत्ता के कारण ही सरकार ने दिल्ली में इसे पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दिया है। इससे बचने के लिए लोग मास्क खरीद रहे हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं कौन सा मास्क रहेगा सही

दरअसल N95 और N99 मास्क का मतलब होता है नॉट रेसिस्टेंट टू ऑयल। इसका मतलब हुआ कि ये मास्क आपको स्मॉग, धूल, व्हीकुलर पॉल्यूशन और दूसरे एयरबोर्न पार्टिकुलेट से रक्षा करते हैं। लेकिन ये आपको गैसों और ऑयल वाले पॉल्यूशन से नहीं बचाते।

वहीं N95 मास्क 0.3 से 2.5 पीएम वाले पॉर्टिकुलेट को ये 95 फीसदी फिल्टर कर देते हैं। वहीं N99 और N100 वाले मास्क 2.5  एयरबोर्न पॉर्टिकुलेट को 99.97 फीसदी फिल्टर कर देते हैं।

इसके अलावा आप पी सीरिज के मास्क भी खरीद सकते हैं। (P 95 and P 100) ये मास्क डीजल और गैसोलाइन पॉल्यूटेंट से आपके शरीर की रक्षा करते हैं। मौसम विभाग की मानें तो  सात नवंबर से हवा में सुधार होगा। छह नवंबर को हिमालयी क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ के कारण देश के उत्तर पश्चिमी इलाकों में सामान्य से तेज बारिश की संभावना है। इसके बाद सात नवंबर को पश्चिमी विक्षोभ का असर पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और आसपास के इलाकों तक पहुचंने के कारण इन क्षेत्रों में तेज हवा के साथ बारिश की उम्मीद है। हालांकि तापमान में गिरावट के साथ कोहरे में बढ़ेातरी होगी लेकिन हवा की गति में सुधार के कारण वातावरण में घुले दूषित तत्वों से दिल्ली एनसीआर क्षेत्र को सात नवंबर से प्रभावी राहत मिल सकेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें