Plastic Surgery Day 2019 know how its improves quality of life from expert in hindi - Plastic Surgery Day 2019 : लोगों का जीवन बेहतर बनाती है प्लास्टिक सर्जरी, जानिए क्या कहत हैं Expert DA Image
14 नबम्बर, 2019|5:25|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Plastic Surgery Day 2019 : लोगों का जीवन बेहतर बनाती है प्लास्टिक सर्जरी, जानिए क्या कहत हैं Expert

plastic surgery

प्लास्टिक सर्जरी बॉडी के किसी विशेष अंग तंत्र से जुड़ी हुई नहीं है। प्लास्टिक सर्जन सिर से लेकर पैर तक शरीर के हर कोने में सर्जरी करते हैं। हालांकि प्लास्टिक सर्जरी के दो प्रमुख क्षेत्र एस्थेटिक या कॉस्मेटिक सर्जरी और रिकंस्ट्रक्टिव सर्जरी हैं। शालीमार बाग स्थित फोर्टिस हॉस्पिटल के प्लास्टिक एवं रिकंस्ट्रक्टिव सर्जरी विभाग में वरिष्ठ सलाहकार एवं निदेशक डॉ. रिची गुप्ता ने बताया कि कॉस्मेटिक या एस्थेटिक सर्जरी आमतौर पर शरीर के दाग, धब्बे, झुर्रियां, कोई विकृ़ति, या सुंदरता निखारने के लिए की जाती है।

प्लास्टिक सर्जनों के सामने आने वाले सामान्य प्रकार के मामलों में से एक है पुरुषों के स्तन का बड़ा हो जाना (गाइनेकोमास्टिया)। इस स्थिति का सामना कर रहे युवा कई बार शर्मिंदगी महसूस करते हैं। इसके अलावा महिलाओं में असामान्य स्तन की बनावट परेशानी का सबब होती है। अधिक वजन को कम करने के लिए या पुरुषों में गंजेपन से मुक्ति के लिए भी लोग प्लास्टिक सर्जरी का सहारा लेते हैं। ऐसी परिस्थितियों से एस्थेटिक प्लास्टिक सर्जरी के माध्यम से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है जिससे जीवन की गुणवत्ता में सुधार होता है। 

हमारी बढ़ती उम्र के साथ इसके लक्षण दिखने शुरू हो जाते हैं। आम तौर पर ऐसे लक्षण आंखों नीचे काले घेरे के साथ शुरू होते हैं और इसके बाद क्रोज फीट लाइंस (स्माइल लाइंस) के आसपास आंख के बाहरी क्षेत्र में, भौंहों के लटकने, सिर पर उर्ध्वाधर और समानांतर रेखाएं उभरने, नाक के निचले हिस्से के गहरे होने, मुंह के कोनो के लटकने, ऊपरी पलक पर अतिरिक्त त्वचा, निचली पलक के भारी होने और अतिरिक्त त्वचा, गालों का उभार, गालों के लटकने, डबल चिन और गले तक पहुंच जाते हैं। 

जबड़े के कैंसर से पीड़ित व्यक्ति जिसका जबड़ा ऑन्कोसर्जन ने निकाल दिया हो, अपने घर से बाहर भी नहीं निकल पाता है, अगर उसे उसी समय प्लास्टिक सर्जन द्वारा ठीक न किया गया हो। ठीक इसी तरह प्लास्टिक सर्जन से उपचार न कराने पर कैंसर के उपचार के लिए अपना स्तन निकलवा चुकी महिला को हर दिन अपने लिए कपड़ों की परेशानी का सामना करना पड़ता है। 

दुर्घटना, हमला, जलने की घटना के कारण आम तौर पर शरीर की बनावट को नुकसान पहुंचता है जिसके परिणामस्वरूप मरीज़ को प्रतिबंधित जीवन जीना पड़ता है। इनमें से ज्यादातर को रिकंस्ट्रक्टिव प्लास्टिक सर्जरी से ठीक किया जा सकता है। जन्म के समय होने वाले सबसे सामान्य प्रकार की समस्याओं में से कटे हुए होंठ होते हैं जिसमें मरीज के ऊपरी होंठ में नाक तक कट होता है। ऐसे और ऐसे ही अन्य जन्म संबंधी प्रकार विकारों में प्लास्टिक सर्जरी से मदद मिल सकती है और उन्हें सामान्य जीवन जीने का मौका मिल सकता है। इन सभी मामलों में प्लास्टिक सर्जरी से जीवन की गुणवत्ता में सुधार होता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Plastic Surgery Day 2019 know how its improves quality of life from expert in hindi