Parents who are addicted to their mobile phones may be to blame for their poorly behaved children - माता-पिता की फोन की लत बच्चों के व्यवहार को बिगाड़ता है DA Image
12 नबम्बर, 2019|1:00|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

माता-पिता की फोन की लत बच्चों के व्यवहार को बिगाड़ता है

 माता-पिता की फोन की लत

बच्चों के बुरे बर्ताव के लिए आपका फोन भी जिम्मेदार हो सकता है। एक स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि जिन बच्चों के मां-बाप अपना ज्यादा समय फोन पर बिताते हैं उनके बच्चों में व्यावहारिक समस्या होती है। मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने 200 परिवारों पर शोध किया। जिसमें पाया गया कि 40 प्रतिशत माता और 32 प्रतिशत पिता को फोन की लत थी। उनका कहना था कि उन्हें हर समय मैसेज, कॉल्स या इंटरनेट का यूज करने की लत है।   

शोधकर्ताओं ने इसे टैक्नोफेरेन्स का नाम दिया है। इसका मतलब है बच्चों के साथ रहते हुए आप कितनी बार फोन का इस्तेमाल करते हैं। 6 महीने तक चली इस स्टडी में यह सामने आया कि एक चौथाई लोगों ने दिन में दो बार टैक्नोफेरेन्स क सामना किया। वहीं 17 प्रतिशत लोगों ने दिन में एक बार इसका सामना किया। 

शोधकर्ताओं का कहना है कि बच्चों के बुरे बर्ताव का कारण उनके मां-बाप का ज्यादा फोन यूज करना हो सकता है। जिसमें मुख्य तौर पर मां की भूमिका ज्यादा है। उनका कहना है कि मां-बाप को चाहिए कि वह बच्चों के साथ बात करते समय, खाना खाते समय या सोने से पहले फोन को अलग रखें। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Parents who are addicted to their mobile phones may be to blame for their poorly behaved children