फोटो गैलरी

Hindi Newsशराब, स्मोकिंग का ओवरडोज बना सकता है जल्दी बूढ़ा-स्टडी

शराब, स्मोकिंग का ओवरडोज बना सकता है जल्दी बूढ़ा-स्टडी

जो लोग ज्यादा शराब या स्मोकिंग करते हैं उन्हें सावधान होने की जरुरत है। एक स्टडी के मुताबिक ऐसा करने वाले लोग रियल उम्र से ज्यादा उम्र के दिखने लगते हैं। बता दें कि इस स्टडी में 1976 के बाद 11500...

शराब, स्मोकिंग का ओवरडोज बना सकता है जल्दी बूढ़ा-स्टडी
लाइव हिन्दुस्तान टीम,लंदनFri, 17 Nov 2017 02:49 PM
ऐप पर पढ़ें

जो लोग ज्यादा शराब या स्मोकिंग करते हैं उन्हें सावधान होने की जरुरत है। एक स्टडी के मुताबिक ऐसा करने वाले लोग रियल उम्र से ज्यादा उम्र के दिखने लगते हैं। बता दें कि इस स्टडी में 1976 के बाद 11500 लोगों को शामिल किया गया था। लोगों के जल्दी बूढ़ा होने का यह लक्षण औरों के बजाय उन पुरुषों और महिलाओं में ज्यादा देखा गया जिन्होंने 28 या उससे ज्यादा बार शराब पी थी। 

सर्दियों में सेहत का सस्ता खजाना, रहें महफूज

इसके साथ ही 20 सिगरेट रोज पीने वाले महिलाओं में यह रिस्क 41% और पुरूषों में यह 12% थी। 
एपिडिमोलॉजी और कम्यूनिटी हैल्थ अखबार में छपी खबर के मुताबिक इस स्टडी में लोगों से उनके लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य के बारे में पूछा गया। इसके साथ ही इसमें लोगों से शराब और स्मोकिंग की मात्रा के बारे में भी पूछा गया।

डेनमार्क देश के लोगों में जल्दी बूढ़ा होने के चार लक्षण पाए गए। जिसमें मुंह और गले में अल्कोहल कफ झिल्ली को प्रभावित करना, पलकों पर पीले-नारंगी सजीले टुकड़े, इसके साथ ही पुरूषों में गंजेपन की शिकायत भी थी।

आर्क कॉर्निया(आंखो के कॉर्निया के आसपास नीले और ग्रे रंग की लाइन) का लक्षण महिला और पुरुषों दोनों में सामान्य रूप से देखा गया। यह लक्षण पुरुषों में 60% की व्यापकता के साथ और 80% से महिलाओं में यह देखा गया। सबसे कम लक्षण एक्संथेलामता का देखा गया। यह 50 साल के ऊपर के पुरुषों और महिलाओं में सिर्फ 5% था।
40 साल से ऊपर के पुरुषों में कम सिरदर्द की शिकायत 80% देखने काे मिली। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें