DA Image
19 जनवरी, 2020|6:42|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

संतरा ही नहीं इसके छिलके से भी तेजी से कम होता है वजन, जानें कैसे करें इसका उपयोग

orange peel

आधुनिक युग में ज्यादातर लोग वजन कम करने की समस्या से जूझ रहे हैं। ऐसे में कुछ डाइट ऐसी हैं, जो वजन करने में काफी कारगर समझी जाती हैं। विटामिन सी और कई दूसरे पोषक तत्वों से भरपूर संतरे में कैलरीज की मात्रा बेहद कम होती है। साथ ही साथ संतरे में पानी की मात्रा अधिक होती है। एक संतरे में आमतौर पर करीब 87 प्रतिशत पानी होता है जिससे यह सर्दी के मौसम में आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। इस वजह से भी संतरा वजन कम करने में मददगार है।

संतरे में फाइबर भी काफी होता है जिससे इसे खाने के बाद पेट भरा हुआ महसूस होता है, पाचन तंत्र भी सही बना रहता है, कब्ज की दिक्कत नहीं होती। 2014 की स्टडी के मुताबिक, संतरे में पाया जाने वाला वॉटर-सॉल्यूबल यानी पानी में घुलनशील विटामिनमोटापे से लड़ने और वेट को मैनेज करने में मदद करता है। साथ ही साथ शरीर के फैट बर्निंग प्रोसेस को भी तेज करता है। 

 

संतरे के छिलके से तेजी से कम होता है वजन 
संतरे के छिलके में विटामिन बी6, कैल्शियम, प्रोविटामिनए और फॉलेट के अलावा पॉलिफेनॉल्स भी पाया जाता है जो डायबिटीज के साथ-साथ अल्जाइमर और मोटापा जैसी दिक्कतों को भी दूर करने में मदद करता है। संतरे के फल की तुलना में उसके छिलके में 4 गुना अधिक फाइबर होता है इसलिए इसके सेवन के बाद आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है और देर तक भूख नहीं लगती। छिलके में मौजूद विटामिनसी फैट को बर्न करने में मदद करता है। संतरे के फल की तुलना में उसके छिलके में 4 गुना अधिक फाइबर होता है इसलिए इसके सेवन के बाद आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है और देर तक भूख नहीं लगती। छिलके में मौजूद विटामिन सी फैट को बर्न करने में मदद करता है।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:orange peel is very beneficial for weight loss know facts