DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चॉकलेट खाने से स्लिम होते हैं लोग, होते हैं कई फायदे

Chocolate

अगर आप वजन कम करने के मिशन पर हैं तो आपने सबसे पहले चॉकलेट खाना छोड़ा होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादातर लोग समझते हैं कि चॉकलेट सिर्फ वजन बढ़ाती है लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि चॉकलेट न सिर्फ पतला होने में मदद करती है बल्कि कई तरीकों से शरीर को फिट भी रखती है।

स्वास्थ्य से जुड़ी 'BBC Focus'मैगजीन में इस बात का दवा किया गया है। इसके साथ ही इसमें चॉकलेट खाने के कई फायदे भी बताए गए हैं जिसमें कॉलेस्ट्रोल नियंत्रित रखना, ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखने जैसी चीजें शामिल हैं। आइए जानते हैं चॉकलेट के कुछ बड़े फायदे:

> वजन कम करना
एक अध्ययन में सामने आया है कि जो नियमित रूप से चॉकलेट खाते हैं वो लोग बाकियों के मुकाबले पतले होते हैं। ये 1000 लोगों पर किए एक अध्ययन में पता चला है। ऐसा देखा गया है कि जो लोग एक हफ्ते में आए दिन चॉकलेट खाते हैं वो उन लोगों के मुकाबले ज्यादा पतले होते हैं जो कभी-कभी चॉकलेट खाते हैं।

> 'गुड कॉलेस्ट्रोल' बढ़ाती है
शरीर में दो तरह के कॉलेस्ट्रोल होते हैं एक खराब और एक अच्छा। डार्क चॉकलेट में पॉलीफिनॉल नाम के तत्व होते हैं जो अच्छे कॉलेस्ट्रोल यानि गुड कॉलेस्ट्रोल को बढ़ाता है। इस तरह का कॉलेस्ट्रोल शरीर में ऊर्जा बरकरार रखने में मदद करता है।

> ब्लड प्रेशर कम करती है
चॉकलेट के 'कोकोआ' में 'फ्लेवेनॉल्स' नाम के तत्व होते हैं जो ब्लड प्रेशर कम करने में मदद करता है। फ्लेवेनॉल्स रक्त में नाइट्रस ऑक्साइड पैदा करते हैं जो जो रक्त नलियों को खोलने का काम करता है। शोधकर्ताओं ने पाया है कोकोआ खाने से ब्लड प्रेशर में कमी आती है।

> लिवर को रखती है सुरक्षित
कोकोआ में फ्लेवेनॉल्स तत्व ब्लड प्रेशर को कम करते हैं जो लिवर की खराबी को भी रोकता है। हाई ब्लड प्रेशर लिवर की खराबी का बड़ा कारण होता है। रिसर्च बताती है कि डार्क चॉकलेट लिवर में रक्त संचार को बढ़ाती है।

> मानसिक शक्त को बढ़ाती है
एक अध्ययन में सामने आया है कि चॉकलेट मेंटल पावर बढ़ाती है यानि दिमाग को ज्यादा शक्तिशाली बनाती है। यह अध्ययन 70-74 साल की उम्र के करीब 2000 लोगों पर किया गया। इसमें पाया गया कि इन्में से जो लोग चॉकलेट खाते हैं उनकी सोचने-समझने की क्षमता बेहतर होती है।

ये भी पढ़ें:

ये हेल्दी चीज बढ़ने से रोक सकती है आंत के कैंसर को: स्टडी

सावधान! साइकिल चलाना पुरुषों की प्रजनन क्षमता के लिए हानिकारक ?

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: nutritionists says chocolate has many health benefits including reducing weight