फोटो गैलरी

Hindi Newsसर्दी-खांसी दूर भगाता है जायफल, जानें अच्छी सेहत के लिए किस तरह करें इस्तेमाल

सर्दी-खांसी दूर भगाता है जायफल, जानें अच्छी सेहत के लिए किस तरह करें इस्तेमाल

किचन में मसाले के रूप में जायफल वैसे तो भोजन का स्वाद और खूशबू बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन यह मसाला कई आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर है। इसके इस्तेमाल से कई बीमारियों को दूर किया जा...

सर्दी-खांसी दूर भगाता है जायफल, जानें अच्छी सेहत के लिए किस तरह करें इस्तेमाल
myupcharMon, 13 Jan 2020 11:18 AM
ऐप पर पढ़ें

किचन में मसाले के रूप में जायफल वैसे तो भोजन का स्वाद और खूशबू बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन यह मसाला कई आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर है। इसके इस्तेमाल से कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है। एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन, एंटी-इंफ्लेमेटरी, फाइबर  और मिनरल्स से भरपूर जायफल सर्दी के दिनों में और भी फायदेमंद है।

ठंड के मौसम के दुष्प्रभावों से बचने के लिए जायफल का सेवन करने से परेशानी से छुटकारा मिलता है। जायफल को थोड़ा-सा पीसकर या घिसकर दूध के साथ लेने या फिर छोटे से टुकड़े को मुंह में रखकर चूसते रहने से सर्दी का असर कम होता है। जायफल की तासीर गर्म होती है, इसलिए इसका सेवन शरीर में गर्मी देता है।
www.myUpchar.com से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, जायफल के साथ ही इसके तेल का उपयोग कॉस्मेटिक्स और दवा की तरह किया जा सकता है। इससे पेट और त्वचा संबंधी बीमारियों को दूर किया जा सकता है।

बच्चों को सर्दी जुकाम हो जाए तो जायफल का चूर्ण और सोंठ का चूर्ण बराबर मात्रा में मिलाएं। इस चूर्ण को गाय के घी में मिलाकर बच्चों को सुबह-शाम चटाने से यह समस्या दूर हो जाती है। खास बात बच्चों को इसमें स्वाद भी आता है। सर्दी-जुकाम ही नहीं, मिरिस्टिका नामक पेड़ से मिलने वाले इस जायफल का अलग-अलग तरीके से सेवन करने पर और भी फायदे होते हैं।

जायफल में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं, जिसके कारण कील-मुंहासों को कम करने में मदद मिलती है। एंटी-इंफ्लेमेटरी के कारण चेहरे के मुंहासों की लालिमा और सूजन को कम कर सकता है। जायफल पाउडर से बना स्क्रब या फेसपैक लगा सकते हैं। इसके लिए जायफल पाउडर को शहद में मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। यही नहीं एग्जिमा, झुर्रियों की परेशानी दूर करने में मदद करता है।
जायफल पाचन तंत्र ठीक करने में भी मदद करता है। गैस और एसिडिटी की दिक्कतें दूर करने के लिए जायफल, सोंठ और जीरे को पीसकर चूर्ण बनाएं। इस चूर्ण को खाने के बाद पानी के साथ लें।

पानी या कच्चे दूध में जायफल घिसकर सिर में लगाने से सिरदर्द से तुरंत छुटकारा मिलेगा। खूब दस्त आ रहे हों तो जायफल घिसकर उस पानी को पिएं और नाभि पर लेप लगाएं, इससे दस्त आने बंद हो जाते हैं। जायफल को पानी में पकाकर उस पानी से गरारे करने से मुंह के छाले ठीक हो जाते हैं, वहीं अगर गले की सूजन हो वह भी दूर हो जाती है।
जायफल के टुकड़े को पांच मिनट दांतों के नीचे रखने से कैविटी की समस्या नहीं होती। जायफल का तेल रुई पर लगाकर दर्द वाले दांत या दाड़ पर रखें,  दर्द गायब हो जाएगा।
जायफल त्वचा पर लगे चोटों के निशान भी ठीक करने के काम आता है। जहां भी आपकी त्वचा पर पुराने निशान हैं तो इसे रोजाना सरसों का तेल मिलाकर मालिश करें। कुछ ही समय में निशान हल्के होने लगेंगे।
आंखों के स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी है। थोडा-सा जायफल घिसकर काजल की तरह आंख में लगाने से आंखों की ज्योति बढ़ती है और आंख की खुजली और धुंधलापन खत्म होता है।

अधिक जानकारी के लिए देखें:

https://www.myupchar.com/tips/jaiphal-ke-fayde-aur-nuksan-in-hindi

स्वास्थ्य आलेख www.myUpchar.com द्वारा लिखे गए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें