फोटो गैलरी

Hindi Newsअब आपके जूते के फीते भी बांधेगा आपका स्मार्टफोन, जानें गूगल ने कैसे कर दिखाया ये सच

अब आपके जूते के फीते भी बांधेगा आपका स्मार्टफोन, जानें गूगल ने कैसे कर दिखाया ये सच

जरा सोचिए, जूते के फीते बांधने के लिए आपको झुकने की जरूरत ही न पड़े तो कितना अच्छा रहेगा। स्मार्टफोन को फीते बांधने का निर्देश देते ही आपके हुक्म पर अमल हो जाए तो जिंदगी कितनी आसान हो जाएगी। सुनने...

अब आपके जूते के फीते भी बांधेगा आपका स्मार्टफोन, जानें गूगल ने कैसे कर दिखाया ये सच
एजेंसी,सैन फ्रांसिस्कोSun, 11 Oct 2020 02:54 PM
ऐप पर पढ़ें

जरा सोचिए, जूते के फीते बांधने के लिए आपको झुकने की जरूरत ही न पड़े तो कितना अच्छा रहेगा। स्मार्टफोन को फीते बांधने का निर्देश देते ही आपके हुक्म पर अमल हो जाए तो जिंदगी कितनी आसान हो जाएगी। सुनने में यह बात भले ही किसी विज्ञान-फंतासी फिल्म के दृश्य सरीखी लगे, पर गूगल और नाइकी ने इसे सच कर दिखाया है।

दरअसल, नाइकी के ‘अडैप्ट बीबी बास्केटबॉल स्निकर’ एक खास ‘पावर लेसिंग सिस्टम’ से लैस हैं। इसके तहत जूते के निचले हिस्से में लगे एक बटन को दबाते ही फीते खुद बखुद बंध जाते हैं। हालांकि, अब गूगल ने इन जूतों के लिए ‘नाइकी अडैप्ट ऐप’ पेश किया है, जिससे फीते बांधने के लिए बटन दबाने की जहमत भी नहीं उठानी पड़ेगी। 

यूजर फोन में ऐप खोलकर जैसे ही ‘हे गूगल! मेरे जूते के फीते बांध दो’ बोलेगा, ‘अडैप्ट बीबी बास्केटबॉल स्निकर’ में लगे बटन सक्रिय हो जाएंगे। नाइकी की ओर से शुक्रवार को जारी बयान के मुताबिक ‘नाइकी अडैप्ट ऐप’ से ‘अडैप्ट बीबी बास्केटबॉल स्निकर’ के फीते खोलना और बांधना, दोनों ही मुमकिन होगा। 

फीते खोलने के लिए यूजर को ‘हे गूगल! मेरे जूते के फीते खोल दो’ बोलना पड़ेगा। बास्केटबॉल सहित उछल-कूद वाले अन्य खेलों में ज्यादा सक्रिय रहने वाले लोगों के लिए तैयार ‘अडैप्ट बीबी बास्केटबॉल स्निकर’ की कीमत 400 डॉलर (लगभग 30 हजार रुपये) है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें