Now contraceptive injection for men is ready it will remain effective for 13 years - अब आया पुरुषों के लिए गर्भनिरोधक इंजेक्शन, 13 साल तक नहीं होंगे बच्चे DA Image
7 दिसंबर, 2019|2:31|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अब आया पुरुषों के लिए गर्भनिरोधक इंजेक्शन, 13 साल तक नहीं होंगे बच्चे

contraceptive injection for men

भारतीय मेडिकल रिसर्च काउंसिल (आईसीएमआर) ने पुरुषों को लगने वाले दुनिया के पहले गर्भनिरोधक इंजेकशन का ट्रायल सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। इस प्रोजेक्ट में शामिल रहे शोधकर्ताओं के अनसार, आईसीएमआर ने इसे अब ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) को अप्रूवल के लिए भेजा है। 


गर्भनिरोधक के रूप में पुरुषों को लगने वाला यह इंजेक्शन 13 साल तक के लिए प्रभावी रहेगा। इसके बाद इंजेक्शन का असर खत्म हो जाएगा। पुरुष में होने वाली नसबंदी या सर्जरी के झंझट को खत्म करने के लिए यह इंजेक्शन तैयार किया गया है। यह पुरुषों के लिए दुनिया का पहला इंजेक्शन होगा।

आईसीएमआर के सीनियर वैज्ञानिक डॉक्टर आरएस शर्मा ने बताया कि प्रोडक्ट तैयार है बह ड्रग कंट्रोलर की परमीशन मिलने की ही देरी है। तीनों फेज के ट्रायल पूरे कर लिए गए हैं। तीसरे फेस में 303 कैंडीडेट्स पर इसे आजमाया गया जिसमें 97.3 फीसदी सफलता मिली है। अभी तक इसके कोई साइड इफेक्ट्स भी सामने नहीं आए। इसे दुनिया पहले पुरुष गर्भनिरोधक इंजेक्शन कहा जा सकता है।

आईसीएमआर भारत में बॉयोमेडिकल रिसर्च को लेकर सबसे बड़ी इकाई है। यह केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत कार्य करती है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Now contraceptive injection for men is ready it will remain effective for 13 years