फोटो गैलरी

Hindi Newsअगर टैटू बनवाने जा रहे हैं तो हो जाएं सावधान, इसकी इंक से...

अगर टैटू बनवाने जा रहे हैं तो हो जाएं सावधान, इसकी इंक से...

टैटू के शौकीन लोगों के लिए बुरी खबर है। हाल ही में आई एक स्टडी से खुलासा हुआ है कि टैटू के लिए इस्तेमाल की जाने वाली इंक के सूक्ष्म कण कई बार शरीर में चली जाती हैं। इससे इम्यून सिस्टम व नसों को...

अगर टैटू बनवाने जा रहे हैं तो हो जाएं सावधान, इसकी इंक से...
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तानMon, 18 Sep 2017 12:43 PM
ऐप पर पढ़ें

टैटू के शौकीन लोगों के लिए बुरी खबर है। हाल ही में आई एक स्टडी से खुलासा हुआ है कि टैटू के लिए इस्तेमाल की जाने वाली इंक के सूक्ष्म कण कई बार शरीर में चली जाती हैं। इससे इम्यून सिस्टम व नसों को नुकसान पहुंच सकता है।

रिपोर्ट में सामने आया है कि सेंटीमीटर से लाखों छोटे साइज के इंक पार्टिकल्स में क्रोनियम, मैंगनीज, निकेल आदि मौजूद होते हैं। फ्रांस के रिसर्चर हिरन कैस्टिलो ने बताया कि जब कोई टैटू बनवाने जाता है तो वह पार्लर चुनने में सावधानी बरतता है। लेकिन वह टैटू के लिए इस्तेमाल होने वाली इंक के बारे में नहीं सोचता। 

उन्होंने कहा कि हमारी रिसर्च में सामने आया है कि इंक के बारे में भी लोगों को सोचना चाहिए कि किस केमिकल से इंक बनाई गई है। शोधकर्ताओं ने इस रिसर्च को करने के लिए अनोखे तरह के एक्स रे का इस्तेमाल किया है। रिसर्च में उन्होंने ऐसे लोगों को शामिल किया जिनके गर्दन, हाथों आदि पर टैटू बने थे। 

इसके अलावा शोधकर्ताओं ने फूरियर रूपांतरण अवरक्त स्पेक्ट्रोस्कोपी नामक तकनीक का भी इस्तेमाल किया है। बता दें कि टैटू के लिए इस्तेमाल की जाने वाली इंक को कई तरह के ऑर्गेनिक और इन ऑर्गेनिक पिगमेंट्स से बनाया जाता है। इसमें कई बार जहरीले तत्व भी शामिल होते हैं।

इंक बनाने में कार्बन ब्लैक के बाद जो सामग्री सबसे ज्यादा इस्तेमाल होती है, वह है टाइटेनियम डाई ऑक्साइड। इसका इस्तेमाल सनस्क्रीन, पेंट्स आदि बनाने में भी किया जाता है।

ये भी पढ़ें: मां ने पोस्ट की बिना आंख वाले बच्चे की फोटो तो Instagram ने उठाया ये कदम

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें