अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विशेषज्ञ बना रहे ऐसी गोली, अधिक उम्र में गर्भधारण करने में नहीं होगी मुश्किल

pregnant


बढ़ती उम्र में मां बनने की ख्वाहिश पूरी करना अब नामुमकिन नहीं होगा। वैज्ञानिकों ने ऐसी हार्मोन पिल बनाने का दावा किया है, जिसकी मदद से महिलाएं 40 के दशक में भी मां बन सकेंगी। 

प्रजनन के लिए सक्षम बनाता है हार्मोन
विशेषज्ञों को ऐसे प्रमाण मिले हैं, जिससे साबित होता है कि डीएचईए हार्मोन कोख को प्रजनन के लिए सक्षम बनाता है। महिलाओं में 20 से 40 की उम्र के बीच इस हार्मोन के स्तर में गिरावट आती है और यह लगभग आधा रह जाता है। यूनीवर्सिटी ऑफ एडिनबरा के एमआरसी सेंटर फॉर इनफ्लेमेशन रिसर्च में हुए शोध में विशेषज्ञ इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि डीएचईए हार्मोन का स्तर बढ़ाने महिलाएं अधिक उम्र में भी गर्भ धारण कर सकती हैं। 

महिलाओं के लिए जगी उम्मीद
प्रमुख शोधकर्ता डॉक्टर डगलस गिबसन का कहना है कि कॅरियर की भागदौड़ के बीच कई बार महिलाएं गर्भ धारण के बारे में सोच ही नहीं पाती हैं। जब वह इस बारे में सोचना शुरू करती हैं, तब तक उम्र काफी आगे निकल चुकी होती है। इसके अलावा कई बार बीमारी यह अन्य हालात के कारण भी सही समय पर मां बनना उनके लिए संभव नहीं होता है। इस बात से विशेषज्ञ भी इनकार नहीं करते हैं कि अधिक उम्र में महिलाओं की प्रजनन क्षमता में कमी आ जाती है। नए प्रयोग से अधिक उम्र मां बनने का विकल्प चुनने वाले जोड़ों बिना महंगे इलाज और परेशानी के संतानसुख की प्राप्ति की उम्मीद बन सकती है। 

गर्भाशय का स्वस्थ होना भी जरूरी
उम्र बढ़ने के साथ महिलाओं में डीएचईए हार्मोन के प्राकृतिक स्तर में गिरावट आने लगती है। विशेषज्ञों द्वारा विकसित की जा रही इस गोली से हार्मोन का स्तर सुधारा जा सकता है। डॉ. गिबसन का कहना है कि गर्भ धारण करने के अन्य तरीके भी तभी सफल हो सकते हैं, जब स्त्री की कोख भ्रूण को संभालने में सक्षम होगी। 

वजन घटाने में  हो रहा इस्तेमाल
डीएचईए हार्मोन अभी गोली या हार्मोन जेल के रूप में उपलब्ध है, जिसका इस्तेमाल वजन घटाने और उम्र का प्रभाव कम करने के लिए किया जाता है। गर्भ धारण के लिए इसका प्रयोग अब तक नहीं किया गया है। अध्ययन के दौरान इस हार्मोन की गोली का सेवन करने वाली महिलाओं के गर्भाशय की स्थिति पर तो कोई असर नहीं हुआ, हालांकि कृत्रिम गर्भ धारण का प्रयास करने वाली महिलाओं को अच्छे नतीजे जरूर मिले। यह शोध फर्टिलिटी एंड स्टरिलिटी पत्रिका में प्रकाशित हुआ है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:new pill could help women to concieve in thier 40s