New jab for pregnant mothers protects unborn babies from lethal infections - मां को लगने वाला नया टीका करेगा भ्रूण की रक्षा् DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मां को लगने वाला नया टीका करेगा भ्रूण की रक्षा्

pregnant vaccine

गर्भस्थ शिशु को जानलेवा बीमारियों से बचाने के लिए अब उनकी मां को टीका लगाया जाएगा। इस बीमारी के विषाणुओं के कारण हर तकरीबन 30 नवजात की मौत हो जाती है। मां को लगाया जाने वाले यह टीका गर्भस्थ शिशु के लिए प्रतिरक्षा तंत्र बना देता है। 

ब्रिटेन के साउथहैंप्टन चिल्ड्रेन्स हॉस्पिटल के बालरोग सघन चिकित्सा कक्ष में हुए इस अध्ययन में कहा गया है कि नवजात शिशुओं को होने वाली रेस्पिरेटरी सिनसाइटल वाइरस (आरएसवी) से बचाने वाले टीके का परीक्षण किया जा रहा है। यह संक्रमण हर साल छह में से एक नवजात को अपना शिकार बनाता है। दो साल की उम्र तक तकरीबन सभी बच्चों में यह संक्रमण देखने को मिलता है। अधिकांश बच्चे इस बीमारी से लड़ लेते हैं, मगर कुछ ऐसे भी होते हैं जो इसकी भेंट चढ़ जाते हैं क्योंकि विषाणु उनके फेफड़ों तक पहुंच जाता है। 

इस संक्रमण के कारण बच्चों को ब्रॉन्काइटिस, निमोनिया हो जाता है। आरएसवी का संक्रमण एक-दूसरे के संपर्क से फैलाता है और यह हर उम्र के लोगों को अपना शिकार बनाता है। मगर बच्चों, बुजुर्गों या लंबी बीमारी से जूझने वालों में सांस लेने संबंधी परेशानी हो सकती है। शोधकर्ताओं का मानना है कि उनका बनाया हुआ क्रांतिकारी टीका गर्भवती को देने से बच्चे का प्रतिरक्षा तंत्र जन्म से ही आरएसवी संक्रमण से लड़ने में सक्षम होगा।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:New jab for pregnant mothers protects unborn babies from lethal infections