फोटो गैलरी

Hindi Newsमां को लगने वाला नया टीका करेगा भ्रूण की रक्षा्

मां को लगने वाला नया टीका करेगा भ्रूण की रक्षा्

गर्भस्थ शिशु को जानलेवा बीमारियों से बचाने के लिए अब उनकी मां को टीका लगाया जाएगा। इस बीमारी के विषाणुओं के कारण हर तकरीबन 30 नवजात की मौत हो जाती है। मां को लगाया जाने वाले यह टीका गर्भस्थ शिशु के...

मां को लगने वाला नया टीका करेगा भ्रूण की रक्षा्
एजेंसी,लंदन Sun, 18 Mar 2018 06:39 PM
ऐप पर पढ़ें

गर्भस्थ शिशु को जानलेवा बीमारियों से बचाने के लिए अब उनकी मां को टीका लगाया जाएगा। इस बीमारी के विषाणुओं के कारण हर तकरीबन 30 नवजात की मौत हो जाती है। मां को लगाया जाने वाले यह टीका गर्भस्थ शिशु के लिए प्रतिरक्षा तंत्र बना देता है। 

ब्रिटेन के साउथहैंप्टन चिल्ड्रेन्स हॉस्पिटल के बालरोग सघन चिकित्सा कक्ष में हुए इस अध्ययन में कहा गया है कि नवजात शिशुओं को होने वाली रेस्पिरेटरी सिनसाइटल वाइरस (आरएसवी) से बचाने वाले टीके का परीक्षण किया जा रहा है। यह संक्रमण हर साल छह में से एक नवजात को अपना शिकार बनाता है। दो साल की उम्र तक तकरीबन सभी बच्चों में यह संक्रमण देखने को मिलता है। अधिकांश बच्चे इस बीमारी से लड़ लेते हैं, मगर कुछ ऐसे भी होते हैं जो इसकी भेंट चढ़ जाते हैं क्योंकि विषाणु उनके फेफड़ों तक पहुंच जाता है। 

इस संक्रमण के कारण बच्चों को ब्रॉन्काइटिस, निमोनिया हो जाता है। आरएसवी का संक्रमण एक-दूसरे के संपर्क से फैलाता है और यह हर उम्र के लोगों को अपना शिकार बनाता है। मगर बच्चों, बुजुर्गों या लंबी बीमारी से जूझने वालों में सांस लेने संबंधी परेशानी हो सकती है। शोधकर्ताओं का मानना है कि उनका बनाया हुआ क्रांतिकारी टीका गर्भवती को देने से बच्चे का प्रतिरक्षा तंत्र जन्म से ही आरएसवी संक्रमण से लड़ने में सक्षम होगा।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें