natural remedies of toothache and gum pain - दांत-मसूड़ों के दर्द से तुंरत आराम दिलाएंगे ये घरेलू उपाय, जानें DA Image
12 दिसंबर, 2019|8:59|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दांत-मसूड़ों के दर्द से तुंरत आराम दिलाएंगे ये घरेलू उपाय, जानें

pain

सर्दियां शुरू होते ही दांतों और मसूड़ों से जुड़ी हुई परेशानिया भी सामने आने लगती है।  ऐसे में दांत और मसूड़ों के दर्द को घरेलू उपायों से भी ठीक किया जा सकता है।  आइए, एक नजर डालते हैं घरेलू उपायों पर- 


-नमक का पानी आपको इनफेक्शन से बचाता है और दांतों के बीच में फंसे खाने को भी निकालने में मदद करता है। इससे सूजन भी खत्म हो जाती है और मसूड़ों में मौजूद बैक्टीरिया भी खत्म होते हैं। गुनगुने पानी में आधा चम्मच नमक मिलाकर उस पानी को कुछ देर मुंह में रखें और कुल्ला कर लें।


-लहसुन अपने औषधीय गुणों के कारण जाना जाता है। इसे आमतौर पर सर्दी-जुकाम ठीक करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह मुंह के बैक्टीरिया को खत्म करने की भी क्षमता रखता है और पेनकिलर का भी काम करता है। लहसुन की एक कली को पील लें और इस पेस्ट को मसूड़े या दांत पर लगाएं।


-दांत में दर्द से राहत देने के लिए लौंग भी काफी कारगर है। इसे मुंह में दबाए रखें। दर्द से राहत मिलेगी।
-चाय में टैनिन नाम का कम्पाउंड होता है जो बैक्टीरिया का खत्म कर सकता है। ऐसे में टी बैग्स भी आपको दांट के दर्द से छुटकारा दिला सकते हैं। टी बैग को गर्म पानी में उबले हुए पानी में डालकर 5 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद इसे निकालें जब थोड़ा ठंडा हो जाए तो उस जगह पर लगाएं जहां दर्द हो रहा है।

अगर आपको ज्यादा परेशानी हो, तो आपको तुंरत डॉक्टर से मिलना संपर्क करना चाहिए।  
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:natural remedies of toothache and gum pain