फोटो गैलरी

Hindi Newsराष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया जाएगा सितंबर माह

राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया जाएगा सितंबर माह

National Nutrition Month : मध्यप्रदेश में पोषण अभियान के तहत महिलाओं और बच्चों के पोषण स्तर की बेहतरी के उद्देश्य से इस वर्ष भी सितंबर माह को राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया जायेगा। आधिकारिक...

राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया जाएगा सितंबर माह
वार्ता,भोपालSun, 30 Aug 2020 11:04 PM
ऐप पर पढ़ें

National Nutrition Month : मध्यप्रदेश में पोषण अभियान के तहत महिलाओं और बच्चों के पोषण स्तर की बेहतरी के उद्देश्य से इस वर्ष भी सितंबर माह को राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया जायेगा। आधिकारिक जानकारी के अनुसार पोषण अभियान को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2०18 में को प्रारंभ किया था। 

इसका मुख्य उद्देश्य जन आंदोलन और जनभागीदारी से कुपोषण को मिटाना है। इस वर्ष पोषण माह 2०2० दो मुख्य उद्देश्य पर आधारित है। पहला अति कुपोषित बच्चों को चिन्हित और उनकी मॉनिटरिंग करना तथा दूसरा किचन गार्डन को बढ़ावा देने के लिए पौधारोपण अभियान है।

प्रदेश स्तर पर इस वर्ष पोषण माह के दौरान में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। पोषण माह के दौरान आयोजित की गई गतिविधियों की दैनिक प्रविष्टि भारत सरकार के जन आंदोलन पोर्टल पर किया जाएगा। संचालक महिला बाल विकास श्रीमती स्वाति मीणा नायक ने सभी जिला कार्यक्रम अधिकारियों को निदेर्श दिए हैं कि पोषण माह के दौरान सघन अभियान संचालित कर बच्चों की ग्रोथ मॉनिटरिंग सुनिश्चित करें। 

कोरोना संक्रमण काल में बच्चों की ग्रोथ मॉनिटरिंग प्रभावित हुई है। उन्होंने बच्चों को सूचीबद्ध करने, शारीरिक माप का रिकॉर्ड संधारण करने गंभीर कुपोषित बच्चों का पोषण प्रबंधन तथा निगरानी एवं मूल्यांकन सुनिश्चित करने के निदेर्श दिए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें