फोटो गैलरी

Hindi NewsNational Milk Day: भूलकर भी दूध के साथ न करें इन चीजों का सेवन, पछताना पड़ेगा

National Milk Day: भूलकर भी दूध के साथ न करें इन चीजों का सेवन, पछताना पड़ेगा

National Milk Day: इंसान के शरीर में पौष्टिक तत्वों की शुरुआत दूध से होती है। यूं तो दूध कैसे भी कभी भी पिया जाए तो सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन कई चीजें ऐसी हैं जिन्हें दूध से पहले या...

National Milk Day: भूलकर भी दूध के साथ न करें इन चीजों का सेवन, पछताना पड़ेगा
myUpchar ,नई दिल्लीTue, 26 Nov 2019 12:55 PM
ऐप पर पढ़ें

National Milk Day: इंसान के शरीर में पौष्टिक तत्वों की शुरुआत दूध से होती है। यूं तो दूध कैसे भी कभी भी पिया जाए तो सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन कई चीजें ऐसी हैं जिन्हें दूध से पहले या बाद में नहीं खाना - पीना चाहिए। इसके पीछे वैज्ञानिक कारण है।

एम्स, दिल्ली की डॉ. वीके राजलक्ष्मी के अनुसार, कई बच्चों और यहां तक कि बड़ों को भी हमने यह कहते हुए सुना है कि उन्हें दूध से एलर्जी है। दूध से एलर्जी यानी दूध में पाए जाने वाले प्रोटीन के प्रति रिएक्शन। इसके पीछे का मुख्य कारण होता है बैलेंस्ड डाइट का अभाव यानी दूध के बाद या पहले ऐसा कुछ खा पी लेना जो उसमें पाए जाने वाले प्रोटीन के प्रति रिएक्शन करता है।

आहार और पोषण विशेषज्ञ कहते हैं कि एक ही भोजन में दो प्रोटीन वाली चीजें कभी एक साथ नहीं खाना चाहिए। मछली और दूध के साथ सभी प्रकार के मांस के सेवन से बचें।

दूध को अन्य प्रोटीन के साथ नहीं मिलाया जाना चाहिए। इससे कुछ लोगों लिए शरीर में भारीपन और पाचन संबंधी समस्या हो सकती है। जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उन्हें दूध में किसी तरह का प्रोटीन नहीं मिलाना चाहिए। हालांकि, ऐसा करना उन लोगों के लिए फायदेमंद साबित होता है जो वजन बढ़ाना चाहते हैं। बढ़ते बच्चों के लिए भी यह सेहतमंद है। अम्लीय और खट्टे पदार्थों को दूध के साथ नहीं मिलाया जाना चाहिए। यानी विटामिन सी से भरपूर फलों को कभी दूध के साथ नहीं पीना चाहिए।
 
दूध के साथ नहीं है सभी फलों की दोस्ती
दूध को किसी भी प्रकार के फलों के साथ न मिलाएं। आयुर्वेद में दूध और फलों का अलग-अलग सेवन करने का सुझाव दिया गया है। एकमात्र प्रकार के फल जिन्हें दूध के साथ मिलाया जा सकता है, वे हैं-आम, अंजीर, खजूर वगैरह जो मीठे और मक्खन वाले गुण के होते हैं। दूध एक प्रकार का एनिमल (पशु) प्रोटीन है, जो फलों से साथ मिलाया जाए तो पाचन संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है।

केले को भी आमतौर पर दूध के साथ सबसे अधिक खाया जाता है, लेकिन आयुर्वेद में कहा गया है कि इससे पाचन गड़बड़ा सकता है और आंतों पर उल्टा असर पड़ सकता है। इससे सर्दी, खांसी, चकत्ते और अन्य प्रकार की एलर्जी हो सकती है।
 
आयुर्वेद कहता है एक साथ दूध और मछली सेहत के लिए हैं नुकसानदायक
यूं तो दुनिया में कई लोकप्रिय व्यंजन ऐसे हैं जिनमें मछली, दही या दूध एक साथ इस्तेमाल किए गए हैं। कुछ पोषण विशेषज्ञ दावा करते हैं कि ये खाद्य पदार्थ हृदय रोगों, मधुमेह और यहां तक कि मनोवैज्ञानिक समस्याओं का समाधान करती हैं। लेकिन आयुर्वेद कहता है कि दूध के साथ मछली का सेवन ठीक नहीं है।

दलील है कि दूध शाकाहारी है जबकि मछली मांसाहारी भोजन। दोनों को एक साथ खाने से शरीर में तामसिक गुण बढ़ सकता है। इससे शरीर में ऊर्जा के प्रवाह में असंतुलन आएगा, जो स्वास्थ्य पर असर डालेगा। तामसिक ऊर्जा बढ़ने से रक्त में रासायनिक परिवर्तन होते हैं जो ल्यूकोडर्मा का कारण बन सकते हैं।

आयुर्वेद यह भी बताता है कि दूध शरीर को ठंडा करता है जबकि मछली गर्मी पैदा करती है। दोनों को एक साथ खाने से शरीर में वात दोष या असंतुलन पैदा हो सकता है। मछली और दूध एक साथ खाने से शरीर में एलर्जी होती है।
 
दूध से होने वाली एलर्जी

दूध के साथ उपरोक्त में कोई चीज खाने से एलर्जी हो सकती है। इसके कारण उल्टी, दस्त और मल में खून आ सकता है। दूध से होने वाली पहली रिएक्शन त्वचा पर चकत्तों के रूप में नजर आती है। यदि समस्या ज्यादा बढ़ जाए तो डॉक्टर से मिलना चाहिए। डॉक्टर खून या त्वचा की जांच से एलर्जी का पता लगाएगा और इलाज करेगा।

अधिक जानकारी के लिए देखें: https://www.myupchar.com/disease/milk-allergy
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें