DA Image
1 सितम्बर, 2020|7:59|IST

अगली स्टोरी

सी-सेक्‍शन डिलीवरी के लिए सबसे ज्‍यादा जिम्‍मेदार है यह कारण

fat-vagina

 

आपने अकसर सोचा होगा कि आखिर ऐसा क्‍यों होता है कि अब ज्‍यादातर महिलाओं की सी-सेक्‍शन डिलीवरी होती है। हम भी यही सोचकर हैरान थे, इसलिए इस बारे में हमने एक डॉक्‍टर से पूछा। उन्‍होंने इसका जो कारण बताया वह वाकई हैरान करने वाला था। और वह कारण है फैट वेजाइना।

क्या आपने कभी फैट वेजाइना के बारे में सुना है? इससे पहले कि आप भ्रमित हों, हम आपको बता दें: कि आपकी योनि असल में मोटी नहीं होती है। विशेषज्ञों के अनुसार, वेजाइना पर बहुत कम फैट स्‍टोर हो सकता है। वास्तव में, यह आपके प्‍यूबिक माउंड एरिया में जमने वाला फैट है। लेकिन आज हम इस पर बात क्‍यों कर रहे हैं? वह इसलिए है क्योंकि एक खबर के अनुसार फैट वेजाइना महिलाओं में सी-सेक्शन डिलीवरी का जोखिम बढ़ा रहा है।

वे दिन अब बीत गए जब नॉर्मल डिलीवरी सुनना ही सबसे ज्‍यादा नॉर्मल था। अब तो हर तीसरा बच्चा सी-सेक्शन के जरिए पैदा हो रहा है। इसका मतलब है कि लगभग 92% डिलीवरी सी-सेक्‍शन हो रहीं हैं।

 

आमतौर पर सी-सेक्शन डिलीवरी के कई कारण हो सकते हैं। लेकिन इन्‍हीं में एक ऐसा कारण भी है, जिस पर हम सबसे कम ध्‍यान दे पाते हैं। और वह है फैट वेजाइना।

 

लेकिन क्या हम सी-सेक्शन डिलीवरी की बढ़ती संख्या के लिए केवल फैट वेजाइना को ही दोषी ठहरा सकते हैं?

एक तरह से, हां। क्‍योंकि अतिरिक्त वजन बर्थ केनाल में एक अवरोध पैदा करता है, जिससे यह संकरा हो जाता है। इसके कारण, बच्चे के लिए इसके माध्यम से बाहर आना मुश्किल हो जाता है और डॉक्टरों को दूसरे ऑप्‍शन के रूप में मां को ऑपरेट करना पड़ता है। जिसे हम सी-सेक्‍शन डिलीवरी कहते हैं।

 

fat-vagina

 

पुणे स्थित अपोलो क्लिनिक में स्त्री रोग एवं प्रसूति विशेषज्ञ डॉ. अर्चना चंडक के अनुसार, “प्रसव के समय बर्थ केनाल में रुकावट के कारण पुश और एब्‍डोमिनल वॉल की मांसपेशियों के बीच समन्वय नहीं बन पाता। इसे ऑब्‍स्‍ट्रक्‍टेड लेबर (obstructed labour) के रूप में भी जाना जाता है।

बच्‍चे को जन्‍म देने के लिए मां पुश करने की कोशिश करती है, लेकिन फैट वेजाइना के कारण फोर्स सही दिशा में लक्षित नहीं हो पाता। थोड़ी देर के बाद मां थक जाती है और सी-सेक्शन के अलावा कोई और विकल्‍प नहीं बचता।

इसके बावजूद आप सी-सेक्‍शन के लिए केवल फैट वेजाइना को दोषी नहीं ठहरा सकते। क्योंकि डिलीवरी के दौरान अन्य कई जटिलताएं हो सकती हैं, जिसके कारण डॉक्टर को मां का ऑपरेशन करना पड़ता है। लेकिन इसमें कोई शक नहीं कि सी-सेक्‍शन के लिए जिम्‍मेदार कारणों में से एक फैट वेजाइना है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:most common reason for C-section delivery