फोटो गैलरी

Hindi Newsदावाः रोज वजन मापने से कम होगा मोटे होने का खतरा

दावाः रोज वजन मापने से कम होगा मोटे होने का खतरा

छुट्टियों के दौरान हम अक्सर अपने वजन को लेकर ज्यादा गंभीर नहीं होते। ऐसे में छुट्टियों के दौरान लोगों का वजन बढ़ जाता है। अब वैज्ञानिकों ने एक ऐसी युक्ति का परीक्षण किया है जिससे छुट्टियों के दौरान...

दावाः रोज वजन मापने से कम होगा मोटे होने का खतरा
हिटी,नई दिल्लीTue, 28 May 2019 11:25 AM
ऐप पर पढ़ें

छुट्टियों के दौरान हम अक्सर अपने वजन को लेकर ज्यादा गंभीर नहीं होते। ऐसे में छुट्टियों के दौरान लोगों का वजन बढ़ जाता है। अब वैज्ञानिकों ने एक ऐसी युक्ति का परीक्षण किया है जिससे छुट्टियों के दौरान आपका वजन नहीं बढ़ेगा। इस युक्ति की मदद से आप छुट्टियों के दौरान भी अपने वजन पर नियंत्रण रख सकेंगे। वैज्ञानिकों के अनुसार रोज वजन मापने से वजन को बढ़ने से रोका जा सकता है। दुनियाभर में करोड़ों लोग मोटापे से पीड़ित हैं। अमेरिका में 37 फीसदी वयस्क मोटापे के शिकार हैं और यह विशेषज्ञों के अनुसार यह आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है। अमेरिका में 32 फीसदी से ज्यादा वयस्क ज्यादा वजन वाले हैं। शोध के अनुसार औसतन सालभर में 0.4 से एक किलो तक एक व्यक्ति का वजन बढ़ जाता है। हालांकि, यह आंकड़ा काफी कम है, लेकिन लगातार वजन बढ़ने से मोटापे का खतरा बढ़ता जाएगा।

छुट्टियों में बढ़ता है वजन: शोध के अनुसार छुट्टियों के मौसम के दौरान लोगों का वजन तेजी से बढ़ता है। इस दौरान वयस्कों के वजन में 0.4 से लेकर 1.5 किलो तक बढ़ोतरी हो जाती है। पत्रिका ओबेसिटी में प्रकाशित शोध के अनुसार रोज वजन मापने से वजन बढ़ने पर नियंत्रण किया जा सकता है। एथेंस की यूनिवर्सिटी ऑफ जॉर्जिया के शोधकर्ता जेमी कूपर ने इस शोध का नेतृत्व किया।

Health Tips: गर्मियों में सत्तू पीने से मिलते हैं कई स्वास्थ्यवर्धक फायदे

ऐसे किया शोध: इस शोध के लिए शोधकर्ताओं की टीम ने 18-65 वर्ष के बीच के 111 वयस्कों पर अध्ययन किया। इन प्रतिभागियों ने नवंबर 2017 के मध्य से जनवरी 2018 के बीच लगातार अपने वजन को मापा। शोधकर्ताओं ने इन प्रतिभागियों को इस समय के दौरान तीन बार परीक्षण के लिए अपने पास बुलाया। पहली बार छुट्टियां शुरू होने से पहले, दूसरी बार छुट्टियां खत्म होने के तुरंत बाद और तीसरी बार छुट्टियां खत्म होने के 14 हफ्तों के बाद। प्रतिभागियों से एक प्रश्नोत्तरी भरवाई गई जिसमें उनसे पूछा गया था कि उन्होंने छुट्टियों के दौरान अपना वजन कितनी बार मापा। इस परीक्षण से पहले प्रतिभागियों को अपने वजन पर नियंत्रण रखने को कहा गया था लेकिन उन्हें कोई सुझाव नहीं दिए गए थे। हर प्रतिभागी अपने-अपने तरीके इस्तेमाल करने के लिए स्वतंत्र था। इस दौरान लोगों ने आहार और व्यायाम पर ध्यान देकर अपने वजन को नियंत्रित रखने की कोशिश की।

रोज मापने से वजन नियंत्रण में रहा
इस शोध के दौरान पाया गया कि जिन लोगों ने रोज अपने वजन का मापा उनका वजन या तो नियंत्रित रहा या फिर कम हो गया। वहीं, जिन प्रतिभागियों ने रोज अपना वजन नहीं मापा उनका वजन बढ़ गया।

हेल्थ टिप्सः डायबिटीज को कंट्रोल करता है गिलोय, जानें इसके फायदे

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें