अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बचाती है अनार के छिलकों की चाय

अनार के छिलके की चाय

क्या आपने कभी अनार के छिलके की चाय के बारे में सुना है? जी हां, अनार के छिलके की चाय भी बनती है और इसके फायदे हैरान कर देने वाले हैं। अनार के छिलकों से बनी चाय में मौजूद कई महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट्स के कारण ये दिल की बीमारियों, कई तरह के कैंसर से बचाती है और त्वचा पर उम्र के प्रभाव को कम करती है।

ऐसे बनाएं अनार के छिलकों की चाय

अनार के छिलकों की चाय बनाने के लिए सबसे पहले किसी बर्तन में एक कप पानी गर्म करें। अब इस पानी में एक चम्मच अनार के छिलकों का पाउडर मिलाएं। थोड़ी देर पाउडर को पानी में भीगने दें। अब इसे एक कप में छान लें। स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें थोड़ा सा नींबू का रस और ऑर्गेनिक शहद मिलाएं।

इसके फायदे

पाचन के लिए फायदेमंद
अनार के छिलकों में मौजूद कई एंटीऑक्सिडेंट्स के कारण ये चाय बहुत फायदेमंद होती है और कई तरह के गंभीर रोगों से शरीर को बचाती है। खाने के बाद इस चाय को पीने से आपका पाचन ठीक रहता है। 

गले में खराश
अगर आपके गले में खराश है या आप टॉन्सिल दर्द से परेशान है तो इस चाय का सेवन करें। इससे आपको इस समस्या से तुरंत राहत मिल जाएगी।

दिल की बीमारियों से बचाव
फ्लेवेनॉइड्स, फेनॉलिक्स जैसे एंटीऑक्सिडेंट्स के कारण इस चाय को पीने से दिल की बीमारियों की आशंका भी कम होती है। इस चाय को पीने से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। 

कम करे उम्र का प्रभाव
चाय में मौजूद इन एंटीऑक्सीडेंट्स की वजह से इसे पीने से आप पर उम्र का प्रभाव कम होता है और आप अपनी उम्र से ज्यादा जवान लगते हैं। दरअसल ये एंटीऑक्सिडेंट्स फ्री रेडिकल्स को न्यूट्रिलाइज करते हैं, जिससे झुर्रियां और काले घेरे नहीं होते हैं। 

जोड़ों के दर्द में भी फायदेमंद
इस चाय को पीने से जोड़ों के दर्द और हड्डी की कमजोरी में भी फायदा मिलता है।

कैंसर से भी बचाए
कई तरह के शोधों में ये बात सामने आई है कि अनार के छिलकों में ऐसे कई तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर में कैंसर की आशंका को कम करते हैं। इसका सबसे ज्यादा फायदा स्किन कैंसर में देखा गया है। 

कोलोरेक्टल कैंसर से बचने के लिए करें विटामिन डी का सेवन

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:make pomegranate peel tea to stay away from diseases