Loreals fingernail wearable tells users when they have had too much sun - अब नाखून बताएंगे शरीर की गर्मी का हाल, ये तकनीक करेगी मदद DA Image
13 दिसंबर, 2019|3:25|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अब नाखून बताएंगे शरीर की गर्मी का हाल, ये तकनीक करेगी मदद

नाखून बताएंगे शरीर की गर्मी का हाल

नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी में इंजीनियरों की एक टीम ने कॉस्मेटिक कंपनी लोरियल के साथ मिलकर उंगली में लगाने वाली एक ऐसी तकनीक बनाई है, जिससे धूप के बारे में पता लगाया जा सकता है। उंगली में लगाई जाने वाली इस चीज से लोगों को पता चल सकेगा कि कब उन्हें कितनी धूप मिल रही है।

यूवी सेंस की मदद से लोरियल यूवी किरणों के बारे में पता करना चाहता है। सूर्य की किरणों से चार्ज होने वाली इस तकनीक में किसी भी तरह की बैटरी नहीं लगी है। इसे लोग शर्ट बटन, उंगली के नाखूनों या फिर ब्रेसलेट पर लगा सकते हैं।

नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के जॉन रॉजर्स ने बताया कि यूवी एक्सपोज़र त्वचा के स्वास्थ्य और प्रकटन के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। यदि इसे हम यूजर की नजर से देखें तो इसका इस्तेमाल भी काफी आसान है। इसे बस अपनी उंगली के नाखूनों में लगाना होगा। इसमें कोई बैटरी की भी आवश्यकता नहीं होगी। यह बस आपके फोन के जरिए से काम करेगा। 

इस तकनीक को बनाने में रॉजर्स और उनकी टीम को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा। वे ऐसी तकनीक बनाने पर विचार कर रहे थे जिसमें कोई एंटीना नहीं हो। इसके अलावा बैटरी का भी इस्तेमाल नहीं करना पड़े। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Loreals fingernail wearable tells users when they have had too much sun