फोटो गैलरी

Hindi Newsलंबे समय तक एंटीबायोटिक का इस्तेमाल महिलाओं के लिए 27 फीसदी अधिक खतरनाक

लंबे समय तक एंटीबायोटिक का इस्तेमाल महिलाओं के लिए 27 फीसदी अधिक खतरनाक

कुछ बीमारियों में या सर्जरी के बाद एंटीबायोटिक का इस्तेमाल कोई नई बात नहीं है। मगर एक अध्ययन में विशेषज्ञों ने कहा है कि दो माह से अधिक समय तक एंटीबायोटिक का सेवन महिलाओं के लिए 27 फीसदी तक अधिक...

लंबे समय तक एंटीबायोटिक का इस्तेमाल महिलाओं के लिए 27 फीसदी अधिक खतरनाक
एजेंसी,न्यूयॉर्क Fri, 23 Mar 2018 07:23 PM
ऐप पर पढ़ें

कुछ बीमारियों में या सर्जरी के बाद एंटीबायोटिक का इस्तेमाल कोई नई बात नहीं है। मगर एक अध्ययन में विशेषज्ञों ने कहा है कि दो माह से अधिक समय तक एंटीबायोटिक का सेवन महिलाओं के लिए 27 फीसदी तक अधिक खतरनाक हो सकता है। इससे पहले अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने भी एंटीबायोटिक के संदर्भ में चेतावनी जारी की थी।

अमेरिका के ट्यूलेन यूनिवर्सिटी में एपिडेमियोलॉजी विभाग के प्रोफेसर डॉक्टर लू क्वी ने कहा कि अधिक समय तक एंटीबायोटिक के सेवन से महिलाओं में हृदय संबंधी रोगों का खतरा बढ़ जाता है। इससे उनकी मृत्यु की आशंका 27 फीसदी तक बढ़ जाती है। एंटीबायोटिक के इस्तेमाल से पेट की परत को अपूर्णीय क्षति पहुंचती है। 

अध्ययन में देखा गया कि जिन लोगों को दो महीने या उससे अधिक समय तक एंटीबायोटिक का सेवन करने के लिए कहा गया था उनमें हृदय संबंधी बीमारी से मृत्यु की आशंका थी। एफडीए ने भी एक माह पहले बैक्सिन नाम की एंटीबायोटिक के इस्तेमाल के प्रति आगाह किया था। इसका इस्तेमाल त्वचा, कान, साइनस और फेफड़ों के संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है।

ट्यूलेन यूनिवर्सिटी के इस अध्ययन में पहली बार यह स्थापित हुआ है कि कितनी मात्रा में एंटीबायोटिक का सेवन पेट और हृदय को नुकसान पहुंचाता है। डॉक्टर लू क्वी का कहना है कि एंटीबायोटिक का अधिक इस्तेमाल पाचन में सहयोगी स्वस्थ बैक्टीरिया के संतुलन को प्रभावित करता है। इसका प्रभाव दवाओं का सेवन बंद करने के बाद भी बना रहता है। इस शोध के लिए 37,510 महिलाओं के आंकड़ों का अध्ययन किया गया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें