DA Image
6 जुलाई, 2020|11:27|IST

अगली स्टोरी

lockdown : रोजमर्रा के ये काम आपको बीमारियों से रखते हैं सुरक्षित

kitchen cleaning

लॉकडाउन में 24 घंटे घर में रहने के दौरान आपको खाना बनाने से लेकर साफ सफाई के सभी काम खुद करने पड़ रहे हैं। आपको यह जानकार अच्छा लगेगा कि ये काम न केवल आपको बहुत सी बीमारियों से दूर रखते हैं बल्कि बगैर जिम जाए फिट रखने में भी बहुत मददगार होते हैं। कई विशेषज्ञों का कहना है कि आपके रोजमर्रा के काम अच्छे व्यायाम भी हो सकते हैं। ऐसे में लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी आपको इन कामों को खुद करने की आदत बनाए रखनी चाहिए।

झाड़ू लगाना
ये काम हमेशा से घर की महिलाएं करती आई हैं। यही वजह है कि पुरुषों के मुकाबले वे ज्यादा जीती हैं। झाड़ू लगाने से आप रोज 200 कैलोरी तक बर्न कर सकते हैं, जिससे वजन कम करने में भी मदद मिलेगी। इसके और भी कई फायदे हैं। जहां आपके हाथ सुडौल होंगे, वहीं कमर के पास जमा अतिरिक्त चर्बी भी खत्म होगी। आपकी मांसपेशियां भी खुलती हैं। झाड़ू लगाते वक्त शरीर की मुद्राओं का भी ध्यान रखें और दोनों हाथों का प्रयोग करें।

स्वच्छता का विज्ञान
ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक, व्यायाम के अलावा हर दिन अगर बीस मिनट शारीरिक गतिविधियां की जाएं तो झुंझलाहट और तनाव 20 फीसदी तक घटता है। शोध में यह भी बताया गया है कि अगर लोग दफ्तर से लौटकर घर व्यवस्थित करने जैसे काम करते हैं तो तनाव घटने के साथ ही उन्हें नींद अच्छी आती है। खाना बनाने, घर संवारने जैसे काम परिवार को जोड़ते हैं और सकारात्मकता लाते हैं।

फर्श की सफाई
भले ही यह काम आपको पसंद न हो, पर इसकी आदत जरूर डाल लीजिए। बाथरूम का शावर, सिंक और फर्श साफ करने से लॉक हो चुके कंधों को खोलने में बहुत मदद मिलती है। ध्यान रहे कि दोनों हाथों का समान रूप इस्तेमाल हो ताकि इस काम का सकारात्मक प्रभाव भी एक जैसा हो। अगर ये काम आप रोज करते हैं तो एक घंटे में 220 कैलोरी तक बर्न की जा सकती है। बाथरूम में काम करते वक्त सावधानी भी जरूर बरतें।

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:lockdown: these everyday tasks keep you safe from diseases